61 दिन बाद उदय होंगे शुक्र, जुलाई में बजेगी शहनाई, इसके बाद नवंबर दिसंबर में विवाह के 15 मुहूर्त

इस वर्ष 29 अप्रैल को शुक्र और 6 मई का गुरु अस्त हो गए थे जिसके कारण मई और जून में विवाह के लिए शुभ मुहूर्त नहीं थे. अब शुक्र के उदय होने के कारण जुलाई में विवाह के छह मुहूर्त हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
V

Wedding Muhurat In July 2024 : मई और जून में आम तौर पर खूब शादियां होती हैं लेकिन इस साल शुक्र के अस्त होने के कारण इन दोनों माह में विवाह के मुहूर्त (Wedding Muhurat) नहीं थे. अब 61 दिन बाद शुक्र के उदय (Venus rise) होने के कारण जुलाई में विवाह के मुहूर्त (edding Muhurat in July) बन रहे हैं. जुलाई माह में विवाह के 6 मुहूर्त हैं. इसके बाद सीधे नवंबर और दिसंबर में ही शादियां हो पाएंगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विवाह के मुहूर्त के लिए गुरु, शुक्र और सूर्य का उदय रहना जरूरी माना जाता है. इस वर्ष 29 अप्रैल को शुक्र और 6 मई का गुरु अस्त हो गए थे जिसके कारण मई और जून में विवाह के लिए शुभ मुहूर्त नहीं थे. आइए जानते हैं कब होंगे शुक्र उदय और जुलाई में किस किस दिन बन रहे हैं विवाह के मुहूर्त.

शुक्र का उदय

आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि यानी 29 जून को रात के 7 बजकर 52 मिनट पर शुक्र उदय होने वाले हैं. शुक्र के उदय होने के बाद मांगलिक कार्यों के मुहूत बनेंगे.

जुलाई में विवाह के मुहूर्त

29 जून को शुक्र के उदय होने के बाद जुलाई माह में मांगलिक कार्य के मुहूर्त बन रहे हैं. जुलाई माह में 7, 9, 11, 12, 13 और 15 तारीख को विवाह के मुहूर्त हैं. इसके बाद नंवबर माह में 17, 18, 22, 23, 24, 25 और 26 का जबकि दिसंबर में 2, 3, 4, 5, 9, 10, 13, और 14 को विवाह के मुहूर्त बन रहे हैं. 

Advertisement

International Yoga Day 2024 : बुजुर्गों के लिए ये 3 योगासन हैं बेस्ट, करने में हैं आसान, जानिए यहां

Advertisement

मांगलिक कार्यों में शुक्र का महत्व

शुक्र धन, वैभव, प्रेम, सौंदर्य और सुख समृद्धि के स्वामी है इसलिए मांगलिक और शुभ कार्यों के लिए शुक्र का उदय होना जरूरी माना जाता है. शुक्र, गुरु और सूर्य के उदय होने पर हर तरह के मांगलिक और शुभ कार्यों के मुहूर्त बनते हैं. इस वर्ष 29 अप्रैल को शुक्र और 6 मई का गुरु अस्त हो गए थे इसीलिए मई और जून में शादियां नहीं हुई. अब 61 दिन के बाद शुक्र के उदय होने के बाद जुलाई में विवाह के शुभ मुहूर्त बन रहे हैं.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
MCD Standing Committee चुनाव के खिलाफ Supreme Court जाएगी AAP: Delhi CM Atishi
Topics mentioned in this article