Vijaya Ekadashi 2024: विजया एकादशी के दिन किया जा सकता है इन चीजों का दान, मान्यतानुसार घर में आएगी खुशहाली

Vijaya Ekadashi 2024 Date: भगवान विष्णु की विजया एकादशी के दिन खास पूजा-आराधना की जाती है. मान्यतानुसार इस दिन कुछ चीजों का दान करने पर प्रसन्न हो सकते हैं श्रीहरि. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
V

Vijaya Ekadashi 2024: माना जाता है कि जो भक्त विजया एकादशी का व्रत रखते हैं उन्हें अपने शत्रुओं पर विजय मिल जाती है. ऐसे में विजया एकादशी के व्रत को बेहद शुभ माना जाता है. पंचांग के अनुसार, हर महीने के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष में एकादशी का व्रत (Ekadashi Vrat) रखा जाता है. एकादशी के व्रत में भगवान विष्णु की पूरे मनोभाव से पूजा की जाती है. इस साल विजया एकादशी का व्रत 6 मार्च, बुधवार के दिन रखा जा रहा है. जानिए इस दिन किन चीजों का दान करना शुभ साबित होगा और किस तरह भक्त भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की कृपा पा सकेंगे. 

Vijaya Ekadashi 2024: इस साल 6 या 7 मार्च, कब रखा जाएगा विजया एकादशी का व्रत, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि 

विजया एकादशी के दिन दान 

पंचांग के अनुसार, फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि की शुरूआत 6 मार्च, बुधवार सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर होगी और इसका समापन 7 मार्च की सुबह 4 बजकर 13 मिनट पर हो जाएगा. इसीलिए उदया तिथि को ध्यान में रखते हुए विजया एकादशी का व्रत 6 मार्च के दिन ही रखा जाएगा. इसी दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाएगी. माना जाता है कि विजया एकादशी के दिन कुछ चीजों का दान (Daan) करना बेहद शुभ होता है. यहां जानिए कौनसी हैं वो चीजें जिन्हें विजया एकादशी पर दान दिया जा सकता है. 

Advertisement
अन्नदान 

विजया एकादशी के दिन भक्त अन्नदान कर सकते हैं. अन्नदान को बेहद पुण्य वाला माना जाता है. कहते हैं विजया एकादशी पर अन्न का दान करने पर व्यक्ति के अपने घर में भी सुख-समृद्धि आती है और कष्टों का निवारण हो जाता है. 

Advertisement
वस्त्रों का दान 

पूरे मनोभाव से विजया एकादशी के दिन वस्त्रों को दान में दिया जा सकता है. विजया एकादशी पर गरीबों और जरूरतमंदों को कपड़े दान में दिए जा सकते हैं. कपड़ों का दान करने पर माना जाता है कि व्यक्ति का सोया हुआ भाग्य जाग जाता है. 

Advertisement
मूंगफली और गुड़ 

विजया एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा में मूंगफली और गुड़ को शामिल किया जा सकता है. साथ ही, मूंगफली और गुड़ को दान में देना भी बेहद शुभ मानते हैं. इस दिन गुड़ और मूंगफली को दान में देने पर घर में खुशहाली आती है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India
Topics mentioned in this article