घर में चाहते हैं बरकत और लक्ष्मी माता की कृपा, तो तुलसी पर चढ़ाएं ये पांच शुभ चीजें, मिलेगी कामयाबी और घर आएगी सुख समृद्धि

क्या आपके घर में भी तुलसी का पौधा है और आप इसमें सिर्फ पानी चढ़ाते हैं, तो आज हम आपको बताते हैं पांच ऐसी शुभ चीजें जिसे तुलसी पर चढ़ने से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

Tulsi Puja Vastu Tips: लगभग हर घर में तुलसी (Tulsi) का पौधा जरूर होता है और रोज सुबह नहा धोकर सबसे पहले लोग तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाते हैं. यह एक चमत्कारी पौधा होता है, जिसे देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) का रूप भी माना जाता है. जी हां, मान्यता है कि यदि तुलसी के पौधे की नियमित रूप से पूजा (Tulsi puja) की जाए तो उससे धन की कमी घर में कभी नहीं आती है और घर में सुख, शांति और बरकत बनी रहती है. तो लिए आज हम आपको बताते हैं तुलसी से जुड़े पांच उपाय जिसे करने से आपके घर में सुख शांति और समृद्धि आती है.

तुलसी पर चढ़ाई ये पांच चीजें 

घी का दीपक 

मान्यताओं के अनुसार, शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दीपक जलाने से तुलसी माता खुश होती है और घर में लक्ष्मी का वास होता है. लक्ष्मी का वास होने से घर में धन की कमी दूर होती है और गृह शांति बनी रहती है.

सुहाग का सामान 

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, हर महीने में आने वाली एकादशी तिथि पर अगर तुलसी के पौधे पर सुहाग की चीजें जैसे- चूड़ी, बिंदी, लाल चुनरी, सिंदूर, कुमकुम आदि चढ़ाया जाए तो ऐसा करने से लक्ष्मी माता खुश होती हैं और जातकों की सभी मनोकामना पूर्ण करती हैं.

Advertisement

गन्ने का रस 

हर महीने की पंचम तिथि को तुलसी के पौधे पर अगर जल के साथ-साथ गन्ने का रस चढ़ाया जाए तो ऐसा करने से घर में हमेशा धन और सुख शांति बनी रहती है और जिंदगी में खुशहाली आती है.

Advertisement

रोजाना शुद्ध जल चढ़ाएं 

तुलसी के पौधे पर कभी भी हमें अशुद्ध जल नहीं चढ़ाना चाहिए, हमें तुलसी पर हमेशा नहा धोकर विधि-विधान से पूजा करने के बाद शुद्ध जल लोटे से चढ़ाना चाहिए. इससे तुलसी का पौधा ना सिर्फ हरा-भरा रहता है बल्कि घर में सुख शांति और समृद्धि भी आती है.

Advertisement

तुलसी पर कच्चा दूध करें अर्पित

गुरुवार और शुक्रवार के दिन अगर तुलसी के पौधे पर कच्चा दूध चढ़ाया जाए, तो ऐसा करना बहुत शुभ माना जाता है. इतना ही नहीं एकादशी की तिथि पर भी तुलसी के पौधे पर दूध चढ़ाना काफी फलदाई माना जाता है. कच्चा दूध चढ़ाने के अलावा तुलसी पर एक लाल रंग का कलावा भी बांधना चाहिए.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?
Topics mentioned in this article