Tulsi Tips: तुलसी के साथ-साथ शिवजी को अर्पित की जाती है ये खास चीज, घर में हमेशा रहती है बरकत!

Tulsi Tips: तुलसी को सकारात्मक एनर्जी का प्रतीक माना गया है. तुलसी की विशेष पूजा से घर में बरकत होती है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
T

Tulsi Tips: तुलसी की पूजा अमूमन हर घर में होती है. धार्मिक मान्यता है कि जिस घर में प्रत्येक दिन तुलसी की पूजा (Tulsi Worship) होती है, वहां सकारात्मक एनर्जी और सुख-समृद्धि का वास होता है. घर में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को बहुत संभालकर रखा जाता है. साथ ही रोजाना इसकी पूजा की जाती है, ताकि घर में खुशहाली की वातावरण बना रहे. वहीं मान्यता यह भी है कि तुलसी के पौधे का सूखना शुभ नहीं होता है. इसलिए घर में तुलसी के पौधे को बहुत संभालकर रखा जाता है. 


 

गुरुवार को तुलसी में चढ़ाया जाता है कच्चा दूध

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी (Tulsi) में जल अर्पित करना शुभ होता है. कहा जाता है कि रोजाना तुलसी में जल अर्पित करने से भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के साथ-साथ मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) की कृपा भी प्राप्त होती है. मान्यतानुसार, गुरुवार को तुलसी में कच्चा दूध अर्पित करना शुभ फलदायी होता है. ज्योतिष (Astrology) के अनुसार गुरुवार को तुलसी में कच्चा दूध अर्पित करने विशेष लाभ प्राप्त हो सकता है.

Good Luck Plant: सावन महीने में सुख-समृद्धि के लिए तुलसी के साथ लगाएं ये पौधे, माने गए हैं बेहद शुभ

तुलसी में कैसे चढ़ाया जाता है दूध

तुलसी में कच्चा दूध अर्पित करने के लिए जल में दूध की कुछ बूंदे मिलाकर अर्पित की जाती है. ध्यान रहे कि तुलसी में सिर्फ कच्चा दूध नहीं चढ़ाया जाता है. दूध को पानी के साथ मिलाकर अर्पित किया जाता है. 

तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है


मान्यता है कि तुलसी में जल अर्पित करने से भगवान की विशेष कृपा प्राप्त होती है. तुलसी की विष्णु प्रिया कहा गया है. ऐसे में तुलसी में चढ़ाया गया दूध भगवान विष्णु को भी समर्पित होता है. गुरुवार के दिन तुलसी में कच्चा दूध चढ़ाने से घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है, साथ ही बरकर बनी रहती है.

Tulsi: रामा या श्यामा कौन सा तुलसी का पौधा लगाना है मंगलकारी, जानें इसे किस दिन लगाएं

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article