खरमास में तुलसी के पौधे की पूजा करनी चाहिए या नहीं, जानिए क्या कहती है मान्यता

Tulsi Puja In Kharmas: कुछ दिनों में खरमास शुरू होने वाले हैं, ऐसे में खरमास के दौरान तुलसी के पौधे से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Kharmas: खरमास में तुलसी पूजा से जुड़ी बातें जानें यहां.

Kharmas 2023 Tulsi Puja: हिंदू धर्म में तुलसी का बहुत महत्व होता है. सुबह-शाम तुलसी की पूजा (Tulsi Puja) करने के साथ ही मां तुलसी और भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की साथ में पूजा भी की जाती है. कुछ दिन पहले ही तुलसी जी का विवाह भी हुआ और अब आने वाले कुछ दिनों में खरमास (Kharmas) शुरू होने वाले हैं. ऐसे में खरमास के दिनों में तुलसी से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है. इस साल खरमास की शुरुआत 16 दिसंबर, शनिवार 2023 से होने वाली है. ऐसे में इन दिनों में कोई भी मांगलिक या शुभ काम नहीं होता है, लेकिन आपको तुलसी के पौधे पर भी रोज जल नहीं चढ़ाना चाहिए. जानिए किन-किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी. 

Pradosh Vrat 2024: साल 2024 में कब-कब पड़ रहे हैं प्रदोष व्रत जानिए यहां, नोट करके रख लीजिए तारीख

खरमास और तुलसी का पौधा 

वैसे तो लोग रोज सुबह शाम तुलसी की पूजा (Tulsi Puja) करते हैं, घी का दीया जलाते हैं. तुलसी पर सुबह जल डालने के साथ ही आरती उतारते हैं, लेकिन खरमास में हमें ऐसा नहीं करना चाहिए.

खरमास में तुलसी पर ना चढ़ाएं ये चीजेंना तोड़ें तुलसी

खरमास के महीने में एकादशी, मंगलवार और रविवार के दिन तुलसी के पत्ते नहीं तोड़ने चाहिए. साथ ही इस दिन तुलसी पर जल भी नहीं चढ़ाना चाहिए. कहते हैं ऐसा करने से नकारात्मकता आने लगती है और घर में पैसों की समस्या (Financial Problems) भी शुरू हो जाती है, इसलिए खरमास के दिनों में तुलसी पर ये उपाय नहीं करना चाहिए. आप सुबह शाम तुलसी पर घी का दीया जला सकते हैं. 

Advertisement
सर्दी के मौसम में तुलसी को बचाएं 

खरमास के महीने में बहुत ज्यादा ठंड पड़ती है, ऐसे में तुलसी का पौधा मुरझा कर सूख सकता है. इससे बचने के लिए आप तुलसी पर एक साफ पतला कपड़ा डाल सकते हैं. इससे ठंडी हवा सीधे तुलसी को नहीं लगेगी और तेज धूप से भी तुलसी का बचाव हो जाएगा.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Rajasthan में सामने आया Fake Degree का मामला, पैसे लेकर दी जाती थीं डिग्रियां, 9 लोग गिरफ़्तार
Topics mentioned in this article