कड़वी और बुरी यादें करती रहती हैं परेशान, मोटिवेशलन गुरु गोपाल दास के ये टिप्स दिलाएंगे छुटकारा

जीवन की परेशान करने वाली बुरी और कड़वी यादों से डील करने में मोटिवेशलन गुरु गौर गोपाल दास के टिप्स काम आ सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
जीवन में पॉजिटिव और निगेटिव दोनों तरह की घटनाएं होती हैं.

Stop relieving painful memories : हर व्यक्ति के जीवन में अच्छी और बुरी दोनों तरह की चीजें होती हैं. लोग भले ही अच्छी चीजों को भूल जाए लेकिल बुरी यादें (painful memories) जल्दी पीछा नहीं छोड़ती हैं. वे रह रह कर लोगों को परेशान करती रहती हैं. ऐसे में जीवन की परेशान करने वाली बुरी और कड़वी यादों से डील करने में मोटिवेशलन गुरु गौर गोपाल दास (Motivational speaker Gaur Gopal Das) के ये टिप्स काम आ सकते हैं. आइए जानते हैं मोटिवेशलन गुरु गौर गोपाल दास के टिप्स की मदद से कैसे अतीत की परेशान करने वाली यादों से छुटकारा पा सकते हैं.

Advertisement

कब है वर्ष का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानिए यह ग्रहण कहां कहां आएगा नजर

सबके अतीत में अच्छी बुरी चीजें

गुरु गौर गोपाल दास के अनुसार, हर इंसान के अतीत में अच्छी और बुरी चीजें होती हैं. कुछ लोग बुरी यादों को भूल कर जीवन में आगे बढ़ जाते हैं, लेकिन कुछ लोगों को अतीत की यादें परेशान करती रहती हैं.

अच्छी चीजों को करें याद

गुरु गौर गोपाल दास कहते हैं इंसान टॉफी को मजे लेकर खाता है लेकिन दवा को पानी की मदद से निगल लेता है. इसके उलट जीवन की अच्छी चीजों को हम जल्दी भुला देते हैं और अतीत की बुरी यादों से उबर नहीं पाते. दवा की तरह ही हमें बुरी यादों को भूल जाना चाहिए.

Advertisement

पॉजिटिव बातों पर ध्यान

जीवन में पॉजिटिव और निगेटिव दोनों तरह की घटनाएं होती हैं. अपने मन को निगेटिव चीजों से निकाल कर पॉजिटिव घटनाओं पर लगाएं. इससे बुरी यादों से छुटकारा प्राप्त करने में मदद मिलेगी.

Advertisement

बिजी रहें

अतीत की यादों को भुलाने के लिए खुद को व्यस्त रखें. जितना अधिक बिजी रहेंगे, आपका मन बुरी यादों के तरफ उतना ही कम जाएगा. खाली दिमाग शैतान का माना जाता है.  ऐसे में बीती हुई बातें दिमाग में चलती रहती हैं, जिसके कारण पिछली बातों से उबरना कठिन होने लगता है.

Advertisement

मेडिटेशन से मिलेगी मदद

पुरानी बातों को मन से निकालने में मेडिटेशन, योग और व्यायाम मदद कर सकते हैं. इससे मन शांत होता है और आपको बुरा वक्त याद नहीं आता.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Parliament Session 2024: 'द्विवेदी, त्रिवेदी, चतुर्वेदी' पर खरगे-धनखड़ में हो गई मजेदार चर्चा