Bhog tips : Bhagwan को भोग लगाते समय रखे इन बातों का विशेष ख्याल, नहीं तो पूजा नहीं होती है सफल

Bhog tips : भोग लगाते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिसके चलते पूजा अच्छे से संपन्न नहीं होती है. ऐसे में चलिए आज हम आपको बताते हैं कि भोग लगाने के क्या हैं तरीके.

Advertisement
Read Time: 2 mins
ऐसा माना जाता है कि भगवान को भोग लगा कर उसे तुरंत ही उठा लेना चाहिए.

Bhagwan tips : हिन्दू घरों में सुबह की शुरुआत पूजा पाठ और आरती के साथ होती है. घर के बड़े बुजुर्ग सुबह स्नान करके भगवान की आराधना में लग जाते हैं. पूजा करते समय भगवान को भोग जरूर लगाया जाता है. यह बहुत ही अहम प्रक्रिया होती है. लेकिन भोग लगाते समय कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिसके चलते पूजा अच्छे से संपन्न नहीं होती है. ऐसे में चलिए आज हम आपको बताते हैं कि भोग लगाने के क्या हैं तरीके.

भोग लगाने के क्या हैं तरीके

  • ऐसा माना जाता है कि भगवान को भोग लगा कर उसे तुरंत ही उठा लेना चाहिए और फिर इसे खुद भी खाना चाहिए और परिवार में दूसरे लोगों को भी खिलाना चाहिए.

  • कई बार लोग ऐसी गलती करते हैं कि भोग लगाकर उसे मंदिर पर ही छोड़ देते हैं, ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता. खासकर अगर आप भगवान को नैवेद्य चढ़ा रहे हो तो आपको कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए.

  • भोग लगाते समय आपको नमक और मिर्च का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. हमेशा मीठी चीजों का ही चढ़ावा चढ़ाना चाहिए.

  • वहीं, भोग के लिए बनाए पकवानों में कभी भी लहसुन प्याज का इस्तेमाल ना करें.  वहीं, प्रसाद को हमेशा धातु के बने पात्र में चढ़ाएं. भगवान को फल और मिष्ठान का भोग लगाना चाहिए. भगवान को हमेशा सात्विक भोग चढ़ाना चाहिए. भगवान को प्रसाद कभी भी जमीन पर ना चढ़ाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: Pappu Yadav ने NDTV से कहा- सरकार और विपक्ष चर्चा करके निकालें समाधान
Topics mentioned in this article