Surya Grahan Chandra Grahan 2024 : नए साल 2024 में जानें कितने ग्रहण लगने वाले हैं और सूतक काल मान्य है या नहीं

Chandra Grahan 2024 city wise timing in India : नए साल में भी सूर्य और चंद्र ग्रहण भरपूर होंगे. शुरुआत चंद्र ग्रहण के साथ ही होंगे. इस ग्रहण के बाद नया साल सूर्य ग्रहण देखेगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins
K

Solar Eclipse 2024: मौजूदा साल यानी कि साल 2023 में दो सूर्य (Solar Eclipse) और दो चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) लगे. अब नए साल के शुरु होने में थोड़ा ही वक्त बचा है. नए साल में भी  सूर्य और चंद्र ग्रहण भरपूर होंगे. शुरुआत चंद्र ग्रहण (Solar Eclipse 2024) के साथ ही होंगे. इस ग्रहण के बाद नया साल सूर्य ग्रहण देखेगा. एक के बाद एक ऐसे ग्रहण, अगले साल पूरे चार बार होंगे. इन ग्रहण की तारीख कब होगी और सूतक काल (Sootak kaal) क्या होगा. जान लीजिए उससे जुड़े सभी डिटेल.

भोग लगाते समय ना करें ये गलतियां, इस मंत्र का करें जाप, सफल हो जाएगी पूजा

नए साल में ग्रहण (Solar Eclipse 2024)

  • ज्योतिष के अनुसार अगले साल यानि कि साल 2024 में दो सूर्य ग्रहण होंगे. जिसमें से पहला सूर्यग्रहण अप्रैल माह में होगा. ये दिन सोमवार का होगा और तारीख होगी 08 अप्रैल 2024. इसके बाद होने वाला अगला सूर्य ग्रहण 02 अक्टूबर साल 2024 में होगा. ये बात अलग है कि ये दोनों की सूर्य ग्रहण भारत में देखे नहीं जा सकेंगे. और, न ही भारत में इनका  सूतक काल मान्य होगा.
  • अब बात करते हैं चंद्र ग्रहण की. नए साल का पहला चंद्रग्रहण 25  मार्च 2024 और दूसरा चंद्रग्रहण 18 सितंबर 2024 को होगा. सूर्य ग्रहण की तरह ये दोनों  ग्रहण भी भारत में दिखाई नहीं देंगे. यानी कि इनका भी सूतक काल मान्य नहीं होगा.

ग्रहण काल में क्या करें और क्या न करें?

ग्रहण में सूतक काल जब भी लगे तब मंदिर में देवी देवताओं को स्पर्श नहीं करते हैं. इस दौरान भोजन भी नहीं किया जाता है और क्रोध से भी दूर रहने की सलाह मिलती है. इस दौरान तुलसी के पौधे को भी स्पर्श करना वर्जित है. आप नुकीले और धार वाली चीजों से भी बचकर रहें.

अब जान लीजिए ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए

आप ग्रहण के दौरान मंत्रों का जाप करें. पानी के बर्तन में तुलसी डालकर रखें. गाय के लिए चारा, पक्षियों के लिए दाना और जरूरतमंदों को वस्त्र, अन्न और रुपयों का दान करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections 2024 | हरियाणा का सियासी रण: 10 हॉट सीट का पूरा समीकरण
Topics mentioned in this article