Supermoon 2023: आज रात दिखेगा आम दिनों से बड़ा चांद, इस अनोखे सुपरमून को भारत से इतने बजे देख सकेंगे आप 

Supermoon Today: अगस्त के महीने में एक नहीं बल्कि 2 परिघटनाएं हो रही हैं जिनमें से एक आज रात ही घटित होगी. असल में आज रात सुपरमून नजर आने वाला है. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
Supermoon In India: यह सुपरमून आम दिनों से लगभग 14 फीसदी बढ़ा नजर आएगा. (प्रतीकात्मक चित्र)

Supermoon 2023: साल 2023 में कई खगोलीय घटनाएं हो रही हैं जो प्रकृति की अनूठी छटा प्रस्तुत करती हैं. अगस्त के महीने में ही 2 परिघटनाएं होने वाली हैं जिनमें से एक है सुपरमून और दूसरा ब्लू मून यानी दूसरा सुपरमून. आज रात पहली परिघटना होगी यानी सुपरमून नजर आने वाला है. सुपरमून (Supermoon) दिखने का अर्थ है चांद का सामान्य दिनों से ज्यादा बड़ा दिखना. इस सुपरमून को देखने पर ऐसा प्रतीत होगा जैसे यह पृथ्वी के करीब आ रहा है. आज 1 अगस्त की रात पहला सुपरमून नजर आएगा और ब्लू मून 30 अगस्त की रात दिखने वाला है. 

Advertisement

सुपरमून के दौरान चांद (Moon) आकार में 14 फीसदी (14%) ज्यादा बड़ा और आम दिनों से 30 फीसदी ज्यादा चमकदार नजर आएगा. क्षितिज पर इस चांद को देखने पर लगता है कि यह पृथ्वी के करीब आ रहा है. ऐसा चांद के पृथ्वी से 3,57,530 किलोमीटर दूर होने के चलते होगा जबकि आमतौर पर इसका सबसे दूर बिंदू 4,05,000 किलोमीटर दूर होता है और सबसे करीबी बिंदू की दूरी 3,63,104 किलोमीटर की होती है. 

अगस्त में ही दूसरा सुपरमून भी नजर आएगा जिसे ब्लू मून (Blue Moon) भी कहा जाता है. यह 30 अगस्त की रात दिखाई देगा. चांद को ब्लू मून तब कहते हैं जब एक ही महीने में 2 सुपरमून नजर आते हैं. आखिरी बार 2 सुपरमून एकसाथ अगस्त के महीने में साल 2018 में नजर आए थे और अगली बार ऐसा साल 2027 में हो सकता है. 

Advertisement

इस सुपरमून को संसार के कई हिस्सों से देखा जा सकता है. भारत से इसे आज रात 12:02 मिनट पर देखा जा सकेगा. इस समय सुपरमून अपने चरम पर होगा. सुपरमून देखने के लिए मौसम का साफ रहना जरूरी है. मौसम सही हुआ तो बाइनोकुलर्स या बैक्यार्ड टेलेस्कोप की मदद से इसे बेहतर तरीके से देखा जा सकता है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging | NEET Paper Leak | सड़क से संसद तक ऐसी तस्वीरें सामने आईं | PM Modi | OM Birla
Topics mentioned in this article