आज रात आसमान में दिखेगा नीला चांद, जानिए इस Blue Moon के बारे में सबकुछ 

Supermoon On Raksha Bandhan: इस साल रक्षाबंधन के मौके पर सुपरमून ब्लू मून नजर आने वाला है. जानिए किस तरह का नजर आता है यह चांद और क्या है इसकी खासियत. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
B

Blue Moon 2024: सुपरमून ब्लूमून साल के सबसे बड़े और सबसे चमकदार चांद में से एक होने वाला है. इस चांद को सुपरमून (Supermoon) इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह चांद पृथ्वी से सामान्य दिनों से ज्यादा पास होता है और इसीलिए आसमान में बड़ा नजर आता है. सुपरमून और ब्लू मून एक ही दिन पर होना एक ऐसा संयोग है जो कई-कई दशकों में एक बार देखने को मिलता है. इस साल 19 अगस्त, सोमवार की रात 11 बजकर 56 मिनट पर यह सुपरमून ब्लूमून (Supermoon Blue moon) नजर आने वाला है. 

Raksha Bandhan Wishes: भाई या बहन से दूर हैं तो क्या हुआ, इन शुभकामना संदेशों से जाहिर हो जाएगा प्यार 

क्या होता है ब्लू मून | What Is A Blue Moon 

ब्लू मून को ब्लू मून कहा जरूर जाता है लेकिन यह देखने में नीले रंग का नहीं होता बल्कि आम चांद की तरह ही इसका रंग होता है. ब्लूमून सीजनल भी होता है और मासिक भी. किसी भी सीजन का फुल मून या तीसरा फूल मून (Full Moon) यानी पूर्णिमा का चांद सुपर ब्लू मून कहलाता है. 

Advertisement

सुपरमून वो चांद होता जो सामान्य दिनों के चांद से 30 फीसदी तक ज्यादा चमकदार होता है और देखने में इसका आकार 14 फीसदी तक ज्यादा बड़ा होता है. 

Advertisement

इस सुपरमून ब्लूमून को देखने के लिए किसी स्पेशल उपकरण की जरूरत नहीं होती है बल्कि नंगी आंखों से भी इस सुपरमून को देखा जा सकता है. इसके अलावा, मोबाइल या कैमरा से इस सुपरमून की फोटो खींची जा सकती है. हालांकि, बाइनोकुलर्स और टेलेस्कोप से देखने पर सुपरमून के ज्यादा फीचर नजर आ सकते हैं और बारीकियों का बेहतर तरह से मुआयना किया जा सकता है. उस जगह से इस चांद को देखें जहां प्रदूषण कम हो. बिना प्रदूषण के ही इस चांद को बेहतर तरह से देखा जा सकेगा. आंखों को सेट होने में 10 मिनट का समय लग सकता है. 

Advertisement
कब लगेगा अगला सुपरमून 

साल 2024 में इसके बाद तीन और सुपरमून नजर आने वाला है. 17 सितंबर के दिन हार्वेस्ट मून नजर आएगा. 17 अक्टूबर को हटंर्स सुपरमून नजर आने वाला है. यह पृथ्वी के सबसे पास वाला सुपरमून होगा. इस साल का आखिरी सुपरमून 15 नवंबर की रात नजर आएगा. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Nitin Gadkari On Modi 3.0: पूर्ण बहुमत न होने से भी काम में कोई अंतर नहीं: Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article