Pink Moon: आज दिखेगा स्ट्रॉबेरी मून, जानें क्या होता है इसका मतलब

स्ट्रॉबेरी मून को पूरी दुनिया में कई नामों से जाना जाता है जिसमें एक हनी मून भी है. इसके अलावा स्ट्रॉबेरी मून को हॉट मून, रोज मून जैसे कई नामों से बुलाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
जानिए इस स्ट्रॉबेरी मून के बारे में सबकुछ.

Strawberry Moon: साल में एक दिन ऐसा आता है जब चंद्रमा सफेद की जगह चमकदार पीले और गुलाबी रंग का दिखाई देता है जिसे स्ट्रॉबेरी मून, हॉट मून या रोज मून (Rose Moon) कहा जाता है. इस बार यह स्ट्रॉबेरी मून 20 से 22 जून तक नजर आएगा. लेकिन, इसका सबसे खूबसूरत गुलाबी नजारा 21 जून को दिखेगा. यह समर सोल्स्टिस के एक दिन बाद निकलेगा, जो इस बार धनु नक्षत्र में चमकता हुआ नजर आएगा. जानिए इस स्ट्रॉबेरी मून के बारे में सबकुछ.

Advertisement

Raksha Bandhan 2024: इस साल किस दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन, जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और भद्रा समय

हनीमून और स्ट्रॉबेरी मून का संबंध 

स्ट्रॉबेरी मून को पूरी दुनिया में कई नामों से जाना जाता है जिसमें एक हनी मून भी है. इसके अलावा स्ट्रॉबेरी मून को हॉट मून, रोज मून जैसे कई नामों से बुलाया जाता है. बताया जाता है कि उत्तरी अमेरिका के एल्गोनक्विन आदिवासियों ने इसका नाम स्ट्रॉबेरी मून रखा था क्योंकि इस समय अमेरिका में स्ट्रॉबेरी की कटाई होती है. इसके अलावा इसे हॉट मून इसलिए कहा जाता है क्योंकि यह गर्मियों में निकलता है. वहीं, रोज मून कहलाने के पीछे की वजह यह है कि इस समय कई जगह पर गुलाब की फसल लहराती है, इसलिए इसे रोज मून के नाम से भी जाना जाता है. वहीं, यूरोपीय लोग इसे हनी मून (Honey Moon) कहते हैं, क्योंकि इस समय शहद के छत्ते तैयार हो जाते हैं और यह शहद निकालने का समय होता है. 

शादी के बाद अक्सर लोग हनीमून पर जाते हैं, ऐसे में स्ट्रॉबेरी मून का हनीमून से क्या संबंध है? इसे लेकर बताया जाता है कि हनीमून का शब्द का इस्तेमाल 1500 सदी से हो रहा है और इसी समय दुनियाभर में कई देशों में शादियां होती हैं, इसलिए इसे हनीमून भी कहा जाता है. 

Advertisement

स्ट्रॉबेरी मून का मतलब यह नहीं है कि चांद गुलाबी या लाल रंग का दिखाई दे, बल्कि इस दिन चांद सोने की तरह चमकता हुआ पीला नजर आता है, जिसमें हल्का सा लाल रंग होता है जो वायुमंडल में रासायनिक प्रभाव के कारण होता है. असल में ग्रे रंग का चांद सूरज और वायुमंडल में मौजूद गैसों और रसायनों की वजह से अलग-अलग रंग का दिखाई देता है. जब फुल मून आता है तो यह बहुत ही खूबसूरत और अलौकिक नजर आता है. कहते हैं तब चांद धरती के सबसे ज्यादा नजदीक होता है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: इन कारणों से भारत ने जीता टी20 वर्ल्ड कप 2024
Topics mentioned in this article