Guru Purnima 2022: गुरु पूर्णिमा पर इस बार बन रहा है 4 राजयोग का बेहद खास संयोग, जानें शुभ मुहूर्त और महत्व

Guru Purnima 2022: ज्योतिष के मुताबिक ग्रहों के शुभ संयोग से इस बार गुरु पूर्णिमा पर खास संयोग बन रहा है. इस बार गुरु पूर्णिमा पर 4 राजयोग बन रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
G

Guru Purnima 2022: प्रत्येक साल आषाढ़ मास की पूर्णिमा (Ashadh Purnima 2022) को गुरु पूर्णिमा मनाई जाती है. इस दिन गुरु पूजन की परंपरा सदियों से चली आ रही है. मान्यता है कि इस दिन वेदों के रचयिता महर्षि वेद व्यास (Maharishi Veda Vyasa)का जन्म हुआ था. इस वेद व्यास जी की जन्म जयंती मनाई जाती है. कहा जाता है कि वेद व्यास (Veda Vyasa) जी ने ही मानव को चारों वेदों का ज्ञान दिया था. इसलिए उन्हें प्रथम गुरु कहा जाता है. इस बार  गुरु पूर्णिमा 13 जुलाई को पड़ रही है. ज्योतिष (Astrology) के मुताबिक इस बार गुरु पूर्णिमा पर 4 राज योग बन रहे हैं. आइए जानते हैं गुरु पूर्णिमा पर बनने वाले 4 राजयोग, शुभ मुहूर्त और महत्व.  
 


गुरु पूर्णिमा 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त | Guru Purnima 2022 Date and Shubh Muhurat 

पंचांग के अनुसार, इस बार गुरु पूर्णिमा 13 जुलाई पर पड़ रही है. आषाढ़ मास की पूर्णिमा की शुरुआत 13 जुलाई को सुबह 4 बजे से हो रही है. वहीं इस दिन पूर्णिमा तिथि की समाप्ति आधी रात 12 बजकर 06 मिनट पर होगी. 

इन 4 राशियों में बना पंचमहापुरुष राज योग, जीवन में होगी जबरदस्त तरक्की

गुरु पूर्णिमा पर 4 राजयोग का शुभ संयोग | Auspicious coincidence of 4 Raja Yogas on Guru Purnima

ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के जानकारों के मुताबिक इस साल गुरु पूर्णिमा (Guru Purnima) पर ग्रह नक्षत्रों के संयोग से 4 राजयोग का निर्माण हो रहा है. दरअसल पूर्णिमा के दिन गुरु, मंगल, बुध और शनि शुभ स्थिति में हैं. इन ग्रहों की शुभ स्थिति के कारण गुरु पूर्णिमा पर रुचक, हंस, शश और भद्र ये चार योग बन रहे हैं. इसके साथ ही बुधादित्य योग का निर्माण हो रहा है. जिस कारण इस बार की गुरु पूर्णिमा बेहद खास मानी जा रही है. 

Advertisement

गुरु पूर्णिमा का महत्व | Significance of Guru Purnima

हिंदू धर्म ग्रथों में गुरु का स्थान ईश्वर से भी ऊपर बताया गया है. कहा जाता है कि एक सच्चा और अच्छा गुरु वही है जो अपने शिष्य के अज्ञान रूपी अंधकार को दूर कर ज्ञान रूपी प्रकाश पुंज की ओर ले जाता है. जीवन का उद्देश्य और लक्ष्य प्राप्ति मार्ग भी गुरुदेव ही बताते हैं. इसलिए तीनों लोगों को गुरु को सर्वोत्तम बताया गया है.

Advertisement

इस राशि पर चल रहा है शनि साढ़ेसाती का कष्टकारी चरण, जानें इससे बचने के लिए क्या करना होता है अच्छा

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
Exit Poll Results 2024 Updates: Haryana में 10 साल बाद BJP खो रही है सत्ता? | Assembly Elections
Topics mentioned in this article