Sawan Somvar 2022: इस बार सावन का ये सोमवार रहेगा बेहद खास, बन रहा है यह खास संयोग

Sawan Somvar 2022: इस बार सावन के चौथे सोमवार पर खास संयोग बन रहा है. माना जा रहा है कि ये शुभ संयोग भगवान शिव और भगवान विष्णु की पूजा के लिए अत्यंत खास है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
S

Sawan Somvar 2022: सावन का पवित्र महीना शिवजी के भक्तों के लिए बेहद खास होता है. भगवान शिव (Lord Shiv) के भक्त सावन के प्रत्येक सोमवार (Somvar) को भोलेनाथ की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं. भोलेनाथ (Bholenath) का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए शिव जी के भक्त रुद्राभिषेक (Rudrabhishek) करते हैं. इसके अलावा कई भक्त कांवड़ यात्रा (Kanwar Yatra 2022) भी करते हैं. कहा जा सकता है कि पूरे सावन में शिवजी की भक्ति में सरोबोर रहते हैं. इस बार सावन में बेहद खास संयोग बन रहा है. जो कि भगवान शिव और भगवान विष्णु की पूजा के लिए अत्यंत खास माना जा रहा है. आइए जानते हैं कि सावन में कौन का विशेष संयोग बन रहा है और इसे खास क्यों माना जा रहा है. 

सावन के चौथे सोमवार के दिन बनेगा खास संयोग | Special Coincidence on Sawan Somvar

इस बार सावन का चौथा सोमवार खास रहने वाला है. जो कि 8 अगस्त 2022 को पड़ेगा. इस दिन एकादशी का भी खास संयोग बन रहा है. इस एकादशी को पवित्रा (Pavitra Ekadashi 2022) एकादशी करते हैं. माना जा रहा है कि इस दिन व्रत रखने से भगवान शिव (Lord Shiv) और भगवान विष्णु (Lord Vishnu) का आशीर्वाद एकसाथ मिलेगा. 

आषाढ़ अमावस्या पर सुख-समृद्धि के लिए किए जाते हैं ये 7 खास उपाय, आप भी जानें

सावन सोमवार पूजा विधि | Sawan Somvar Vrat Puja Vidhi

सावन का सोमवार (Sawan Somvar 2022) शिव जी की पूजा (Shiv Puja) के लिए खास माना जाता है. भक्त इस दिन सुबह स्नान-ध्यान के बाद पूजा स्थल को स्वच्छ करते हैं. इसके बाद शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग (Shivling) पर जल, फूल, बेलपत्र, भांग, धतूरा, अक्षत इत्यादि अर्पित करते हैं और शिवजी से अपने कुशल जीवन की विनती करते हैं. इस दिन कुछ भक्त शिवजी का अभिषेक भी करते हैं. सावन के सोमवार को भगवान शिव का रुद्राभिषेक करना अत्यधिक फलदायी माना गया है. इस बार सावन के चौथे सोमवार (Sawan Forth Somvar) के दिन पवित्रा एकादशी (Pavitra Ekadashi 2022) का भी शुभ संयोग बन रहा है. ऐसे में भगवान विष्णु की पूजा फलदायी साबित हो सकती है. इस दिन भक्त भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी की पूजा भी कर सकते हैं.

Advertisement

हलहारिणी अमावस्या की तिथि को लेकर असमंजस की स्थिति, जानें 28 या 29 कब मनाई जाएगी आषाढ़ अमावस्या

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर​

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8
Topics mentioned in this article