Shukra Gochar 2022: आज हुए शुक्र गोचर का इन 3 राशियों पर पड़ सकता है असर, शनि देव भी करेंगे प्रभावित

Shukra Gochar 2022: शनिवार के दिन हुए शुक्र गोचर को कई कारणों से विशेष माना जा रहा है. जानिए किस-किस राशि के जातक इस गोचर से प्रभावित होने वाले हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

Shukra Gochar 2022: ग्रहों को धार्मिक मान्यताओं में देवताओं से जोड़कर देखा जाता है. इस चलते राशि या ग्रह परिवर्तन को ज्योतिष शास्त्र (Astrology) में विशेष महत्व दिया जाता है. 24 सितंबर यानी आज हुए शुक्र गोचर को भी बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इस दिन हुआ शुक्र गोचर इसलिए भी बेहद महत्व रखता है क्योंकि आज शनिवार है और शनिवार (Shanivar) पर न्याय के देवता शनि देव का आधिपत्य माना जाता है. साथ ही, शनिदेव और शुक्रदेव की मित्रता के चलते भी इस दिन को मान्यतानुसार खास माना जा रहा है. आइए जानते हैं शुक्र राशि परिवर्तन किस-किस राशि के जातकों को प्रभावित करने जा रहा है. 

Dhanteras 2022: दिवाली से पहले धनतेरस पर कर लें ये काम, घर में आएगी खुशहाली


शुक्र गोचर से प्रभावित राशियां 

शुक्र राशि गोचर 23 दिनों के लिए होता है जिस चलते आने वाले 23 दिन कुछ राशियों के लिए बेहद अच्छे साबित हो सकते हैं. साथ ही, इन राशियों पर शनि देव की भी विशेष कृपा बताई जा रही है. 

मकर राशि 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्र गोचर से प्रभावित राशियों की सूचि में मकर राशि भी शामिल है. मकर राशि के पर शनिदेव का आधिपत्य माना जाता है. इस राशि पर शनि देव की कृपा दृष्टि कही जा सकती है. आने वाले कुछ दिन इस राशि के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं. साथ ही, मकर राशि पर वर्तमान में शनि की साढ़ेसाती (Sade Sati) भी लगी हुई है और शनि देव कुछ दिन इस राषि में ही वक्री अवस्था में विराजित रहने वाले हैं. 

Advertisement

तुला राशि 


शुक्र गोचर तुला राशि के लिए ज्यादा अच्छा साबित नहीं होगा क्योंकि इस राशि पर शनि ढैया (Shani Dhaiyya) चल रही है. बता दें कि तुला राशि के स्वामी ग्रह शुक्र ग्रह ही हैं. वहीं, आमतौर पर तुला राशि पर शुक्र और शनि दोनों राशियों पर कृपा बनी रहती है. लेकिन, ज्योतिषनुसार शुक्र गोचर के दौरान एक-आध मुश्किलें तुला राशि को उठानी पड़ सकती हैं. 

Advertisement

कुंभ राशि 


कुंभ राशि पर शनि देव और शुक्र देव दोनों की कृपा मानी जाती है. फिलहाल इस राशि पर शनि देव (Shani Dev) का प्रभाव बना हुआ है क्योंकि शनि देव इसी राशि में गोचर कर रहे हैं. हालांकि, शुक्र गोचर इस कुंभ राशि के लिए अच्छा ही माना जा रहा है. 
 

Advertisement

शारदीय नवरात्रि पर रहने वाला है कुछ ही मिनटों के लिए कलश स्थापना का अभिजीत महुर्त, जानिए क्या है सही समय 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

राजस्थान: दुर्गा पूजा की तैयारियां शुरू, बनाई जा रही हैं मां की मूर्तियां

Featured Video Of The Day
Delhi Crime: Kidnapping, Ransom, Shootout और Murder, राजधानी Delhi में अपराधी बड़ी चुनौती
Topics mentioned in this article