Krishna Janmashtami 2024: राशि के अनुसार इस तरह की जा सकती है भगवान श्रीकृष्ण की पूजा, बरसेगी कृपा

Janmashtami Puja: जन्माष्टमी के मौके पर राशि के अनुसार पूजा की जा सकती है. मान्यतानुसार राशि के अनुसार पूजा करने पर भक्तों को श्रीकृष्ण की कृपा प्राप्त होती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
J

Krishna Janmashtami 2024 :  इस साल 26 अगस्त, सोमवार के दिन बेहद दुर्लभ संयोग में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी. इस दिन भगवान कृष्ण की विशेष पूजा और जन्मोत्सव मनाया जाता है. भगवान के मंदिरों को आकर्षक और भव्य तरीके से सजाया जाता है. मान्यतानुसार इस दिन भगवान कृष्ण की पूजा और व्रत रखने से हर तरह की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस साल यह पर्व जयंती योग में पड़ रहा है. ऐसे में अगर अपनी राशि (Zodiac Signs) के अनुसार पूजा और उपाय किए जाएं तो भगवान प्रसन्न होंगे और जीवन में खुशियां आएंगी. यहां जानिए राशि के अनुसार कृष्ण जी को प्रसन्न करने के उपाय. 

Janmashtami Puja: आज गजकेसरी योग में मनाई जाएगी जन्माष्टमी, जानिए पूजा का सही शुभ मुहूर्त क्या है

राशि के अनुसार जन्माष्टमी पूजा | Janmashtami Puja According To Zodiac Signs

मेष राशि

मेष राशि के स्वामी मंगल ग्रह हैं. उनका संबंध हनुमान जी से है. मेष राशि के जातक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर कृष्ण जी को गुलाबी रंग के वस्त्र पहनाकर, कुमकुम लगाएं. इससे जीवन में आने वाले हर संकट दूर होंगे और खुशियां ही खुशियां आएंगी.

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातक जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल (Laddu Gopal) दूध और शहद से स्नान कराकर पीले चंदन से तिलक लगाएं. उनकी हर मनोकामनाएं पूरी होंगी.

Advertisement
मिथुन राशि

इस राशि के जातकों का अगर विवाह नहीं हो रहा या इसमें देरी हो रही है तो मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए भगवान कृष्ण के बाल गोपाल स्वरूप को लाल चुनरी चढ़ाएं.

Advertisement
कर्क राशि

जिन लोगों की राशि कर्क है वे कृष्ण जन्माष्टमी के खास मौके पर लड्डू गोपाल को शंख से जल भरकर स्नान कराएं और भोग में पंजीरी चढ़ाएं.

Advertisement
सिंह राशि

सिंह राशि (Leo) के जातक कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर बाल गोपाल को माखन मिश्री का भोग लगाएं. इससे जीवन में समृद्धि बनी रहेगी और भगवान कृष्ण की कृपा बरसेगी.

Advertisement
कन्या राशि

इस राशि के जातक कृष्ण जन्माष्टमी पर कान्हा जी को गंगाजल और दूध से स्नान कराने के बाद हरे रंग का वस्त्र पहनाएं. इसके बाद दही और पंजीरी का भोग लगाएं.

तुला राशि 

तुला राशि के जातक को कृष्ण जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल को दूध से स्नान कराएं और पीला चंदन लगाकर उन्हें लाल रंग का वस्त्र पहनाना चाहिए। इसके साथ भोग में खीर अवश्य ही शामिल करें.

वृश्चिक राशि 

इस राशि के जातक जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप की विधि-विधान से पूजा करने के बाद नारियल की बर्फी का भोग लगाएं.

धनु राशि

धनु राशि के जातकों को कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर भगवान को दही और शहद से स्नान करवाने के बाद लाल रंग के वस्त्र पहनाकर पूजा करें.

मकर राशि 

मकर राशि के जातक भगवान की विशेष कृपा पाने के लिए कृष्ण जन्माष्टमी पर बाल गोपाल को कच्चे दूध से स्नान करवाकर पूजा करें.

कुंभ राशि 

कुंभ राशि (Aquarius) के जातकों को इस बार कृष्ण जन्माष्टमी पर बाल गोपाल की प्रतिमा का दूध, गंगाजल और शहद से अभिषेक करने के बाद बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए.

मीन राशि

मीन राशि के जातक इस बार कृष्ण जन्मोत्सव पर भगवान की विधिपूर्वक पूजा करें और उन्हें भोग में बर्फी चढ़ाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
PM Modi सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर पीएम की 4 जातियों का क्या कहना है ?
Topics mentioned in this article