इस दिन मनाई जाएगी श्रावण पुत्रदा एकादशी, जानें तारीख, पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और विशेष योग

Shravana Putrada Ekadashi 2024 : हर माह की एकादशी तिथि बहुत खास होती है, लेकिन‌ पुत्र प्राप्ति की इच्छा रखने वाले दंपतियों के लिए श्रावण पुत्रदा एकादशी सर्वोत्तम मानी जाती है, जो इस साल कब मनाई जाएगी चलिए हम आपको बताते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
P

Shravana Putrada Ekadashi 2024: श्रावण या सावन का महीना भगवान भोलेनाथ (Lord Shiva) का सबसे प्रिय माह होता है. इस माह में हर दिन कोई ना कोई विशेष तीज त्योहार पड़ते हैं, जैसे श्रावण मास (Shravana) की एकादशी पर श्रावण पुत्रदा एकादशी (Ekadashi) मनाई जाती है. ये एकादशी उन लोगों के लिए बहुत खास होती है, जो विवाहित होने के बाद पुत्र रत्न की प्राप्ति के इच्छुक होते हैं. कहते हैं कि श्रावण पुत्रदा एकादशी पर सुहागिन महिलाएं अगर व्रत करती हैं और विधि विधान से लक्ष्मी नारायण की पूजा करती हैं, तो उनके घर में पुत्र का जन्म होता है. तो इस बार श्रावण पुत्रदा एकादशी कब मनाई जाएगी, इसकी तिथि, योग और शुभ मुहूर्त क्या है चलिए हम आपको बताते हैं. 

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि है इस दिन, कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त जानें यहां और इस पूजा विधि से करें पूजा

श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि इस साल 16 अगस्त के दिन मनाई जाएगी. श्रावण पुत्रदा एकादशी की तिथि एक दिन पहले 15 अगस्त को सुबह 10:26 पर शुरू हो जाएगी, वहीं इसका समापन 16 अगस्त को सुबह 9:39 पर होगा. ऐसे में वैष्णव समाज के अनुसार, 16 अगस्त को ही श्रावण पुत्रदा एकादशी का व्रत रखा जाएगा. वहीं, व्रत पारण का समय 17 अगस्त को सुबह 5:51 से लेकर सुबह 8:05 तक रहेगा. 

Advertisement

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस साल की श्रावण पुत्रदा एकादशी बहुत खास होने वाली है, क्योंकि इस तिथि पर प्रीति योग का निर्माण होने जा रहा है, जो दोपहर 1:12 से शुरू होगा. इसके अलावा भद्राकाल का योग सुबह 9:39 तक है, यानी कि इस समय में आप भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की सच्चे मन से आराधना कर सकते हैं और उनका आशीर्वाद पा सकते हैं. कहा जाता है कि जगत के पालनहार भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विधि विधान से श्रावण पुत्रदा एकादशी पर पूजा अर्चना करने से लक्ष्मी नारायण पुत्र धन का आशीर्वाद आपको देते हैं.

Advertisement
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Jammu-Kashmir में किसकी सरकार? क्या LG Manoj Sinha लेंगे फैसला!