Shradh Paksha 2022: क्या आपको पता है श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान में अंतर, यहां जानिए इनके अर्थ और पूरी विधि 

Shradh Paksha 2022: बहुत बार व्यक्ति श्राद्ध करने तो चला जाता है, लेकिन इससे जुड़ी कुछ आम बातों को समझने में असमर्थ रहता है. यहां जानिए श्राद्ध और तर्पण से जुड़े मान्यतानुसार कुछ तथ्य.

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

Shradh Paksha 2022: श्राद्ध पक्ष को पितृ पक्ष (Pitra Paksha) भी कहते हैं. इसकी शुरूआत 10 सितंबर से हो चुकी है और यह 25 सितंबर के दिन पितृ अमावस्या (Pitra Amavasya) पर समाप्त होंगे. हिंदू धर्म में श्राद्ध के दिनों का अत्यधिक महत्व माना जाता है. कहते हैं यह अपने पितरों के लिए किया जाता है और इस दौरान तर्पण, दान-पुण्य आदि पर जोर दिया जाता है. इसके साथ ही भाद्रपद मास की पूर्णिमा से ही इन कार्यों का प्रारंभ हो जाता है. लेकिन, साल दर साल इन विधियों को अपनाने वाले लोग भी इनके अर्थ और अंतर समझने में असमर्थ रहते हैं. आइए जानें, श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान के कार्यों में साधारण से अंतर को. 

Solar Eclipse 2022: आने वाले सूर्य ग्रहण का इन 3 राशियों पर पड़ सकता है विपरीत प्रभाव, जानें क्या करना रहेगा सही

श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान में अंतर | Difference between shradh, pind daan and tarpan

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार श्राद्ध को लेकर कहते हैं कि यह मुक्ति का कर्म है जिसे अपने पितरों के लिए किया जाता है. इसके साथ ही इसे मोक्ष से जोड़कर देखा जाता है. तर्पण और पिंडदान एक तरह से समान कार्य ही हैं.  पिंडदान अथवा तर्पण को मोक्ष प्राप्ति के लिए एक सहज व सरल मार्ग के रूप में देखा जाता है या कहें माना जाता है. इसे करने के लिए पूजा-पाठ होता है. 

Advertisement


श्राद्ध (Shradh) करने के लिए पूजा विधि व अन्य क्रियाएं दाएं कंधे पर जनेऊ धारण करके की जाती हैं. इसमें मुख को दक्षिण दिशा की ओर रखा जाता है. इसमें पितरों को भोजन कराया जाता है और इस दौरान पंचबली निकाली जाती है. पंचबली निकालने का अर्थ है कि इस भोजन में से गाय, कौवे, कुत्ते, चींटी और देवताओं के लिए भोजन को निकालकर अलग रखते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने से पितरों को शांति मिलती है. वहीं, श्राद्ध का भोजन दूध, शक्कर, चावल और घी की बनी चीजों से होता है.

Advertisement


तर्पण करते समय जल में काले तिल मिलाए जाते हैं और यह जल पितरों को अर्पित किया जाता है. इसके अलावा श्राद्ध की विधि सही तरह से किसी कारणवश पूरी नहीं हो पाती है तो मान्यतानुसार दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके तर्पण किया जाता है और फल व मिठाई आदि खिलाकर ब्राह्मणों को दक्षिणा दी जाती है. 

Advertisement

पिंडदान में गोलाकार भोजन बनाया जाता है और श्राद्ध के दौरान इस विधि को किया जाता है. मान्यतानुसार इससे व्यक्ति मोक्ष पा लेता है. 

Advertisement


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मुंबई में गणेश प्रतिमा विसर्जन के अवसर पर उमड़ी भारी भीड़ 

Featured Video Of The Day
Israel के हमले में मारा गया Hezbollah Chief Hassan Nasrallah, हिज्बुल्लाह ने की पुष्टि
Topics mentioned in this article