Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि के पहले दिन बन रहे हैं ये अद्भुत संयोग, पूजन के लिए पहले जान लें

Shardiya Navratri 2022: शारदीय नवरात्रि का पर्व मां दुर्गा को समर्पित है. नवरात्रि के 9 दिन मां दु्र्गा की उपासना होती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
S

Shardiya Navratri 2022 Start Date: शारदीय नवरात्रि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से लेकर नवमी तक चलती है. दशमी के दिन विसर्जन के साथ 9 दिनों के नवरात्रि पर्व का समापन होता है. नवरात्रि के 9 दिनों में मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूप की पूजा-अर्चना की जाती है. नौ दिन मां दुर्गा (Maa Durga) की आराधना के लिए भक्त कलश स्थापना (Kalash Sthapana 2022) भी करते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस बार शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2022) के पहले दिन खास संयोग बन रहे हैं. जिस वजह से नवरात्रि का महत्व और भी अधिक बढ़ गया है. आइए जानते हैं शारदीय नवरात्रि के बारे में.


 

शारदीय नवरात्रि कब से हो रहा है शुरू | Shardiya Navratri 2022 Date


पंचांग के अनुसार, इस बार शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू हो रहे हैं. नवरात्रि का समापन 05 अक्टूबर को होगा. साल में कुल चार नवरात्रि आती हैं. जिसमें से दो गुप्त और 2 सामान्य नवरात्रि होती है. धार्मिक मान्यता के अनुसार शक्ति की उपासना के लिए सभी 4 नवरात्रि खास होती है. 

नवरात्रि पर बन रहे हैं शुक्ल और ब्रह्म योग | Shardiya Navratri 2022 Shubh Yog

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि के पहले दिन यानी 26 सितंबर को शुक्ल योग सुबह 8 बजकर 06 मिनट तक रहेगा. इसके बाद ब्रह्म योग शुरू हो जाएगा. ज्योतिष शास्त्र की मान्यता के अनुसार, शुक्ल व ब्रह्म योग में पूजा करना शुभ और फलदायी होता है.

Advertisement

Anant Chaturdashi 2022: इस दिन मनाई जाएगी अनंत चतुर्दशी, जानें जानें तिथि, समय और गणपति विसर्जन का शुभ मुहूर्त

Advertisement

नवरात्रि का त्योहार कहां मनाया जाता है | Where is navratri celebrated

देवी दुर्गा को समर्पित नवरात्रि का त्योहार देश के कई हिस्सों में अलग-अलग रूप से मनाया जाता है. नवरात्रि के त्योहार की रौनक पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, असम, बिहार और यूपी समेत देश के कई राज्यों में देखने को मिलती है.

Advertisement

नवरात्रि का महत्व | Navratri Significance

शारदीय नवरात्रि को धर्म की अधर्म और सत्य की असत्य पर जीत का प्रतीक माना जाता है. मां दुर्गा के हर स्वरूप की कृपा से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. माता रानी अपने भक्तों को खुशी, शक्ति और ज्ञान प्रदान करती हैं.

Advertisement

Maa Lakshmi: घर में कुछ ऐसे संकेत मिलने पर मां लक्ष्मी का मिलता है आशीर्वाद, जानें यहां

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

Featured Video Of The Day
Bus Marshal Protest: DTC बस मार्शलों की बहाली पर Saurabh Bhardwaj को क्यों पकड़ने पड़े BJP नेता के पैर?
Topics mentioned in this article