अद्भुत संयोग में हो रही सावन की शुरुआत, जानिए इस बार पड़ेंगे कितने सावन सोमवार

सावन महीने की शुरुआत ही सोमवार से हो रही है. साथ ही, सर्वार्थ सिद्धि योग, आयुष्मान और प्रीति योग से सावन शुरू हो रहा है जिससे इस खास दिन का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Sawan 2024 First Day: भगवान शिव को समर्पित सावन का महीना शुरू होने वाला है. हिंदू धर्म में इस महीने को बेहद पवित्र और महत्वपूर्ण माना गया है. मान्यता है कि इस माह श्रद्धा-भक्ति से शिव की आराधना करना विशेष फलदायी होता है. बाबा भोलेनाथ (Lord Shiva) प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों को सुख-समृद्धि प्रदान करते हैं. इस बार सावन पर अद्भुत संयोग बन रहा है. सावन महीने की शुरुआत ही सोमवार से हो रही है. सर्वार्थ सिद्धि योग, आयुष्मान और प्रीति योग से सावन शुरू हो रहा है जिससे इस खास दिन का महत्व और भी ज्यादा बढ़ गया है. ऐसे में आइए जानते हैं सावन का पहला दिन कब है और इस बार कितने सोमवार (Sawan Somwar) पड़ रहे हैं.

Jagannath Rath Yatra: किस दिन से शुरू हो रही है जगन्नाथ यात्रा, जानिए भगवान जगन्नाथ के रथ से जुड़ी कुछ खास बातें 

सावन कब से शुरू हो रहा है

वैदिक पंचांग के अनुसार, 22 जुलाई, 2024 से श्रावण माह की शुरुआत हो रही है. इस दिन सोमवार पड़ रहा है. सावन माह 19 अगस्त को समाप्त होगा. इस बार सावन में 5 सोमवार पड़ रहे हैं जो बहुत ही ज्यादा शुभ बताए जा रहे हैं.

Advertisement

इस महीने भगवान शिव की उपासना की जाती है. भक्त कांवड़ यात्रा लेकर निकलते हैं. सावन के महीने में सोमवार का विशेष महत्व होता है. मान्यतानुसार इस दिन भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती की आराधना करने से हर मनोकामनाएं पूरी होती हैं. घर में सुख-समृद्धि आती है. मान्यता है कि भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए माता पार्वती ने कठोर तपस्या की थी, तब भगवान शिव ने उन्हें सावन के महीने में ही पत्नी के रूप में स्वीकार करने का वरदान दिया था.

Advertisement

यही कारण है कि इस महीने में भगवान शिव जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और मनचाहा वरदान देते हैं. बड़ी संख्या में कुंवारी कन्याएं सावन का व्रत (Sawan Vrat) करती हैं. मान्यता है कि इससे उन्हें मनचाहा वर मिलता है. सावन सोमवार के व्रत से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति भी बहुत ज्यादा मजबूत हो जाती है. राहु-केतु का अशुभ प्रभाव भी नहीं पड़ता है.

Advertisement

22 जुलाई, 2024 - पहला सोमवार

29 जुलाई, 2024 - दूसरा सोमवार

05 अगस्त, 2024 - तीसरा सोमवार

12 अगस्त, 2024 - चौथा सोमवार

19 अगस्त, 2024 - पांचवा सोमवार

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Delhi: पीने लायक नहीं, फसलें बर्बाद कर देगा, दिल्ली में 25 पर्सेंट से ज्यादा Ground Water है खारा
Topics mentioned in this article