Rakshabandhan 2022: देश के अलग-अलग राज्यों मे किन नामों से जाना जाता है रक्षाबंधन? जानिए

Raksha bandhan names : क्या आपको पता है रक्षाबंधन का त्योहार देश के अलग-अलग हिस्सों में किस नाम से जाना जाता है. अगर नहीं तो इस लेख में जान लीजिए.

Advertisement
Read Time: 2 mins
R

Rakshabandhan names : भाई बहन के त्योहार को बस कुछ ही दिन बाकी है. ऐसे में बाजार रंग बिरंगी राखियों से सज चुका है. ऑनलाइन और ऑफलाइन बाजार में बहनों को देने वाले गिफ्ट और कपड़ों पर लुभावने ऑफर शुरू कर दिए गए हैं. मार्केट में लोग रंग बिरंगी राखियां खरीदने के लिए निकल पड़े हैं. ताकि अपने प्यारे भाई की कालियों को अपने प्यार और विश्वास से सजा सकें. क्या आपको पता है रक्षाबंधन (rakhi 2022) का त्योहार देश के अलग-अलग हिस्सों में किस नाम से जाना जाता है. अगर नहीं तो इस लेख में जान लीजिए.

रक्षाबंधन का त्योहार और उसके अलग-अलग नाम

- देश के पश्चिमी भाग में रक्षाबंधन का त्योहार नारियल पूर्णिमा (nariyal purnima) के नाम से जाना जाता है. आपको बता दें कि रक्षाबंधन के दिन समुद्री क्षेत्र में रहने वाले मछुआरे इंद्र देव और वरुण देव की पूजा करते हैं. इस दिन पूजा करके समुद्र में नारियल फेंकते हैं.

-जबकि उत्तर भारत में इसे कजरी पूर्णिमा (kajri purnima) के नाम से जाना जाता है. इस दिन खेत में अनाज बोते समय किसान अच्छी फसल होने की कामना करते हैं देवी दुर्गा से.

-गुजरात राज्य में इस भाई बहन के त्योहार रक्षाबंधन को पवित्रोपन्ना के नाम से जाना जाता है. इस दिन रुई में भगवान शिव की पिंडी को लपेटकर पंचगव्य से बाधा जाता है.

- वहीं, दक्षिण भारत में इसको अबित्तम के नाम से जाना जाता है. इस दिन दक्षिण भारतीयों में नए जनेऊ धारण करने की परंपरा है पुराने के त्यागकर. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से पितरों का आशीर्वाद बना रहता है.

अगस्त में इन 5 राशियों पर बुध ग्रह का रहेगा गहरा प्रभाव, ये रहे नाम

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting: हरियाणा की 90 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 49.1 फीसदी मतदान हुआ
Topics mentioned in this article