Raksha Bandhan 2024: इस साल किस दिन मनाया जाएगा रक्षाबंधन, जानें तारीख, शुभ मुहूर्त और भद्रा समय

बहन-भाई को पूरे साल रक्षाबंधन का इंतजार रहता है. ऐसे में इस साल रक्षाबंधन कब मनाया जाएगा, इसका शुभ मुहूर्त क्या है और किस तरह मान्यतानुसार बांधनी चाहिए राखी, जानें यहां.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Raksha Bandhan 2024: हिंदू धर्म में रक्षाबंधन का त्योहार सबसे पवित्र और बड़े त्योहारों में से एक माना जाता है. इस दिन को रक्षा के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है. बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है और भाई-बहन एकदूसरे की रक्षा का संकल्प लेते हैं. हर साल रक्षाबंधन का त्योहार अगस्त महीने में मनाया जाता है, इस बार भी रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त 2024 को धूमधाम से पूरे भारत में मनाया जाएगा. ऐसे में रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त (Shubh Muhurt) क्या है, आप कब और कैसे अपने भाई को राखी बांध सकते हैं, जानें यहां.

ज्येष्ठ पूर्णिमा पर पितृ होंगे प्रसन्न, मिलेगा पितृ दोष से छुटकारा, बड़े बेटे को करने होंगे ये 3 काम

रक्षाबंधन 2024 शुभ मुहूर्त | Raksha Bandhan Shubh Muhurt

रक्षाबंधन का त्योहार हर साल श्रावण मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है, जो इस बार 19 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. इसकी शुरुआत 19 अगस्त को देररात 3:03 से शुरू हो जाएगी, जो 19 अगस्त को ही रात 11:55 तक रहेगी. ऐसे में रक्षाबंधन के अनुष्ठान का समय दोपहर 1:30 बजे से लेकर रात को 9:08 तक होगा. इसकी पूरी अवधि 7 घंटे 38 मिनट की है. भाई की कलाई पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 1:43 से 4:20 तक रहेगा, प्रदोष काल में अगर आप अपने भाई को राखी बांधना चाहती हैं तो उसका शुभ मुहूर्त शाम 6:56 से लेकर रात्रि 9:08 तक रहेगा. भद्रा (Bhadra) के समय में भाई को राखी नहीं बांधी जाती है. रक्षाबंधन पर भद्रा पूंछ सुबह 9:51 से शुरू होकर सुबह 10:53 तक रहेगी. वहीं, रक्षाबंधन भद्र मुख सुबह 10:53 से 12:37 तक रहेगा. भद्रा का अंत दोपहर 1:30 बजे हो जाएगा. 

Advertisement

इस तरह बांधे भाई को राखी 

रक्षाबंधन पर अपने भाई को राखी बांधने के लिए आप सूर्योदय के बाद नहा-धोकर शुभ मुहूर्त में रक्षाबंधन की थाली सजाएं. इसमें चंदन, रोली, अक्षत, मिठाई और दीपक रखें. घर में पूर्व दिशा की ओर आसन लगाएं और वहां भाई को बिठाएं. उसके माथे पर तिलक और अक्षत लगाएं. भाई की कलाई पर प्रेम और विश्वास का प्रतीक रक्षा सूत्र बांधें, घी का दीपक जलाएं और भाई की आरती उतारें. मिठाई खिलाकर भाई का मुंह मीठा करें. बदले में भाई अपनी बहन की रक्षा का संकल्प लें और अपनी प्यारी बहन को अपनी इच्छानुसार कोई भी गिफ्ट दें.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है
Topics mentioned in this article