Rakshabandhan 2023 : राखी बांधने का क्या है शुभ मुहूर्त जाने यहां

Rakhi festival 2023 : इस बार रक्षाबंधन कब पड़ रहा है और किस शुभ मुहूर्त में कलाई पर राखी बांधनी है इसकी सारी डिटेल आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं. 

Advertisement
Read Time: 5 mins
3

Raksha Bandhan festival 2023 : रक्षाबंधन का त्योहार (Rakhi festival 2023) हर भाई बहन को पूरे साल इंतजार रहता है. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं उनसे अपनी सुरक्षा का वचन मांगती हैं, और भाई भी पूरा जीवन उनका ख्याल रखने का वादा करते हैं. ऐसे में इस बार रक्षाबंधन कब पड़ रहा है और किस शुभ मुहूर्त (shubh muhurat of rakhi) में कलाई पर राखी बांधनी है इसकी सारी डिटेल आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं. 

- इस बार रक्षाबंधन का त्योहार सावन में पूर्णिमा तिथि को दोपहर में मनाया जाएगा. यह समय सबसे शुभ होता है. हालांकि, इस बात का ध्यान रखना जरूरी होता है कि, उस दिन भद्रा काल ना हो. अगर राखी के दिन भद्रा काल का साया हो तो राखी बांधना शुभ नहीं होता है. हिंदू पंचाग के अनुसार, 30 अगस्त को सावन पूर्णिमा तिथि के साथ ही भद्रा काल शुरू हो जाएगा और रात्रि 9 बजकर 2 मिनट तक रहेगा. 

कब बांधे राखी

रक्षाबंधन के लिए सावन पूर्णिमा के दिन दोपहर का समय सबसे शुभ माना जाता है, लेकिन इस वर्ष भद्रा काल के कारण 30 अगस्त को दोपहर में रक्षाबंधन शुभ नहीं है. 30 अगस्त को पूरे दिन भद्रा काल है. पंडितों के अनुसार रात्रि के समय रक्षाबंधन बनाए जाना अच्छा नहीं होता है इसलिए, 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाया जाएगा. सावन पूर्णिमा की तिथि 31 अगस्त को सुबह सात बजकर पांच मिनट तक है. ऐसे में 31 अगस्त को सुबह-सुबह रक्षाबंधन मनाया जाना सबसे शुभ होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India