Puja Tips: मान्यतानुसार पूजाघर में कभी नहीं रखनी चाहिए ये चीज़ें, नाराज हो जाते हैं देवी-देवता

Puja Ghar Tips: घर में पूजा का कमरा बेहद अहम होता है. ऐसे में पूजाघर और भगवान की प्रतिमा को लेकर ऐसी कुछ बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखना जरूरी होता है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
P

Puja Tips: हिंदू धर्म में पूजाघर का विशेष महत्व होता है. मान्यतानुसार पूजाघर (Puja Ghar) के अंदर क्या रखा जा रहा है या क्या नहीं इसका भी ध्यान रखना जरूरी होता है. ज्यादातर लोग घर के एक कोने पर मंदिर रखते हैं और उसमें भगवान की प्रतिमा सजाई जाती है. ऐसे में घर के मंदिर में ही ऐसी कई चीजें रख दी जाती हैं जो वहां नहीं रखनी चाहिए. कहते हैं अगर घर के मंदिर में जरूरत से ज्यादा चीजें रखी जाएं या पूजाघर में ऐसी चीजें रखी जाएं जो वहां नहीं रखनी चाहिए तो भगवान नाराज हो सकते हैं, रुष्ट या क्रोधित भी हो सकते हैं. साथ ही, कुछ चीजें नकारात्मकता फैलानी वाली मानी जाती हैं. ऐसे में कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है. 

माघ के महीने में कब मनाई जाएगी मौनी अमावस्या, यहां जानिए तिथि और शुभ मुहूर्त

पूजाघर में नहीं रखनी चाहिए कुछ चीजें 

खंडित मूर्तियां 

घर के मंदिर में देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां (Broken Idols) रखने से परहेज करना चाहिए. माना जाता है कि देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां घर के मंदिर में रखना अशुभ होता है. इससे नकारात्मकता आती है और देवी-देवता क्रोधित भी हो जाते हैं. 

कटी-फटी धार्मिक किताबें 

मंदिर में कई तरह की धार्मिक किताबें रखी जाती हैं. लेकिन, मंदिर में कटी-फटी धार्मिक किताबें रखने से परहेज करना चाहिए. कटी-फटी धार्मिक किताबों को मंदिर में रखना सही नहीं माना जाता है. 

Advertisement
एक से ज्यादा शंख 

पूजा-पाठ में शंख का विशेष महत्व होता है. लेकिन, पूजाघर में एक से ज्यादा शंख रखने शुभ नहीं माने जाते हैं. इसीलिए एक से ज्यादा शंख पूजाघर में या घर के मंदिर ((House Temple) में नहीं रखने चाहिए. 

Advertisement
सूखे हुए फूल 

फूलों को पूजा के समय इस्तेमाल किया जाता है और भगवान पर चढ़ाते भी हैं. परंतु, जब फूल सूख जाएं तो उन्हें मंदिर से हटा देना चाहिए. सूखे हुए, बासी फूल मंदिर में नहीं रखे जाते हैं. 

Advertisement
शनि देव की प्रतिमा 

माना जाता है कि शनि देव की प्रतिमा, मूर्ति या तस्वीर, घर के मंदिर में नहीं रखनी चाहिए. शनिदेव की पूजा घर के बाहर के मंदिर में करनी ही शुभ मानी जाती है. 

Advertisement
रोद्र रूप वाली प्रतिमा 

घर के मंदिर में भगवान की सौम्य और शांत प्रतिमा रखना शुभ होता है. इससे घर में खुशहाली और शांति बनी रहती है. इससे उलट घर में रौद्र रूप की प्रतिमा रखी जाए तो उसे अच्छा नहीं मानते और कहते हैं कि इससे घर-परिवार पर नकारात्मक असर पड़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: चुनाव में जाटव समाज की रहेगी भूमिका, देखें Palwal से NDTV Ground Report
Topics mentioned in this article