Parivartini Ekadashi 2022: परिवर्तिनी एकादशी आज, बन रहे हैं खास संयोग, इन चीजों का दान रहेगा शुभ

Parivartini Ekadashi 2022: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, परिवर्तिनी एकादशी पर आज ग्रहों का खास संयोग बन रहा है. ऐसे में कुछ खास चीजों का दान करना शुभ रहेगा.

Advertisement
Read Time: 20 mins
P

Parivartini Ekadashi 2022: भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी आज है. इसे परिवर्तिनी एकादशी (Parivartini Ekadashi) के रूप में जाना जाता है. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार आज 4 शुभ योग बन रहे हैं. इसके साथ ही 4 ग्रह भी अपनी स्वराशि में मौजूद हैं. इस वजह से एकादशी व्रत (Parivartini Ekadashi Vrat 2022) का महत्व और भी अधिक बढ़ गया है. इसके अलावा एकादशी पर किए गए दान का भी महत्व और भी अधिक जाएगा. दरअसल एकादशी के दिन जरुरतमंदों को कपड़ दान करने की परंपरा है. आइए जानते हैं एकादशी पर आज कौन-कौन से शुभ संयोग बन रहे हैं और किन चीजों का दान करना अच्छा रहेगा. 

4 ग्रहों का खास संयोग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, परिवर्तिनी एकादशी (Parivartini Ekadashi 2022) पर ग्रहों का भी खास संयोग बन रहा है. सूर्योदय से ही आयुष्मान योग, मित्र योग और रवि योग का खास संयोग है. इसके साथ ही सुबह 8 बजकर 30 मिनट से सौभाग्य योग रहेगा. इसके अलावा सूर्य, गुरु, बुध और शनि अपनी-अपनी स्वराशि में विरजामान रहेंगे. इन चार ग्रहों का स्वराशि में होना शुभ माना जा रहा है. परिवर्तिनी एकादशी पर ग्रहों की ऐसी स्थिति सालों बाद बनी है.

Parivartini Ekadashi 2022: परिवर्तिनी एकादशी पर बना खास संयोग, भूल से भी ना करें ये काम

स्नान और वस्त्र दान का है खास महत्व 

भाद्रपद एकादशी पर पानी में तिल मिलाकर स्नान करना शुभ होता है. मान्यता है कि इस दिन तिल स्नान करने से जाने-अनजाने में हुई गलतियां, पाप और दोष खत्म हो जाते हैं. इसके साथ ही इस दिन दान की परंपरा भी है. मान्यता है कि  परिवर्तिनी एकादशी (Parivartini Ekadashi 2022) पर जरुरतमंद लोगों को खाना खिलाने के बाद पीले कपड़े दान करना चाहिए. इलके अलावा इस दिन तिल का दान करने से महापुण्य मिलता है.

Advertisement

परिवर्तिनी एकादशी की खास बातें

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, एकादशी तिथि पर श्रीकृष्ण की सूरज पूजा यानी जलवा पूजन हुआ था. मान्यता यह भी है कि इस एकादशी के दिन भगवान विष्णु करवट बदलते हैं. यही कारण है कि इसे परिवर्तिनी एकादशी कहा जाता है.  इस दिन भगवान विष्णु और लक्ष्मीजी की पूजा से घर-परिवार में समृद्धि बढ़ती है. परिवर्तिनी एकादशी का व्रत रखने वाले अन्न  ग्रहण नहीं करते हैं. व्रत में फलाहार किया जा सकता है. भगवान विष्णु को तुलसी पत्र चढ़ाना चाहिए और तुलसी के पौधे में पानी डालकर उसकी परिक्रमा करें. इसके बाद तुलसी को प्रणाम करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से दुर्भाग्य दूर होते हैं.

Advertisement

Parivartini Ekadashi 2022: परिवर्तिनी एकादशी आज मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कर सकते हैं ये खास कार्य, यहां जानिए

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 

Topics mentioned in this article