इस तारीख में पैदा हुए लोगों पर भगवान हनुमान की रहती है विशेष कृपा, जानिए कौन से मूलांक वाले हैं ये

Hanuman ji lucky number : अगर आपका जन्म किसी महीने की 10 से 31 तारीख के बीच हुआ है, तो दोनों को जोड़ने के बाद जो अंक प्राप्त होगा वह आपका मूलांक माना जाएगा. मूलांक 1 तारीख से 9 तारीख के बीच होते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Numerology Horoscope by date of birth: अंक ज्योतिष में 1 से 9 मूलांक हैं. हर मूलांक का किसी ना किसी ग्रह से विशेष संबंध माना जाता है. अंक ज्योतिष में मूलांक (Numerology Predictions) जन्मतिथि को कहा जाता है. अगर (Numerology Horoscope) आपके जन्म की तारीख किसी महीने की 8 तारीख को है तो आपका मूलांक 8 माना जाएगा, वहीं अगर आपका जन्म किसी महीने के 10 से 31 तारीख के बीच हुआ है तो दोनों को सम करने के बाद जो अंक प्राप्त होगा (Numerology Predictions) वह आपका मूलांक माना जाएगा. मूलांक 1 तारीख से 9 तारीख तक होते हैं. अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक के आधार पर व्यक्ति का व्यक्तित्व, उनका स्वभाव और उनके भविष्य के बारे में बताया जा सकता है. किसी व्यक्ति की जन्म तिथि उसके बारे में सब कुछ बता सकती है. आइए जानते हैं किन तारीख पर जन्मे व्यक्तियों पर बजरंगबली की विशेष कृपा होती है...


इन पर होती है हनुमान जी की विशेष कृपा


हिंदू धर्म के अनुसार हनुमान जी को संकट मोचन अर्थात सभी कष्ट हरने वाले के रूप में जाना जाता है. ऐसा मानते हैं कि हनुमान जी का मूलांक 9 है. इसीलिए जिन व्यक्तियों पर हनुमान जी की विशेष कृपा होती है, वह व्यक्ति सभी शुभ फलों को प्राप्त करता है.
अंक शास्त्र की मानें तो मूलांक 9 वालों पर हनुमान जी अपनी खास कृपा बनाए रखते हैं.

प्रेमानंद महाराज से जानिए राधा रानी के 28 नाम, मान्यता के अनुसार जप करने से होती है हर मनोकामना पूरी

9 मूलांक वाले लोग: ऐसे लोग जिनका जन्म महीने की 9, 18 या 27 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 9 होगा. अंक शास्त्र के मुताबिक 9 मूलांक वाले व्यक्ति पराक्रमी और बहुत ही साहसी होते हैं. नौ मूलांक वालों पर मंगल ग्रह का प्रभाव भी देखा जाता है.

मूलांक 9 वालों का स्वभाव कैसा होता है
मंगल से प्रभावित होने के कारण ऐसे व्यक्तियों में भय नहीं होता. ऐसा माना जाता है कि 9 मूलांक वाले व्यक्ति उच्च शिक्षा प्राप्त कर अच्छे पदों पर पहुंचते हैं. ऐसे व्यक्ति किसी प्रकार की भी परेशानियां को सुलझाने में माहिर होते हैं. मूलांक व्यक्ति के चरित्र, प्रवृत्ति, और जीवन के विभिन्न पहलुओं को समझने में मदद करता है.

मूलांक का महत्व

Advertisement
  • मूलांक व्यक्ति के मूल चरित्र को दर्शाता है.
  • मूलांक व्यक्ति के जीवन में होने वाली घटनाओं का पूर्वानुमान करता है.
  • मूलांक व्यक्ति के जीवन के मार्गदर्शन में मदद करता है.
  • मूलांक व्यक्ति के लिए उपयुक्त वर्ष और तिथि का निर्धारण करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में पहले चरण में 24 सीटों के लिए हुई Voting, बड़ी तादात में वोट डालने पहुंचे लोग
Topics mentioned in this article