Nag Panchami 2022: नाग पंचमी काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए खास, जानें इस दिन क्या करें

Nag Panchami 2022: सावन शुक्ल पंचमी तिथि को नाग पंचमी मनाई जाती है. इस दिन काल सर्प दोष के मुक्ति पाने के लिए खास उपाय किए जाते हैं. इस साल नाग पंचमी 2 अगस्त को यानी आज है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
Nag Panchami 2022: काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए नाग पंचमी के दिन खास उपाय किए जाते हैं.

Nag Panchami 2022: सावन भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना माना जाता है. सावन मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन नाग पंचमी (Nag Panchami) मनाई जाती है. इस साल नाग पंचमी 2 अगस्त 2022 को यानी आज मनाई जा रही है. धार्मिक मान्यता है कि नाग पंचमी का दिन काल सर्प दोष (Kaal Sarp Dosh) से मुक्ति पाने के लिए खास होता है. कहा जाता है कि इस दिन कुछ खास उपाय करने से काल सर्प दोष से मुक्ति (Kaal Sarp Dosh Mukti) मिल सकती है. आइए जानते हैं कि नाग पंचमी कब मनाई जाएगी और इन दिन काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए क्या करना शुभ होता है. 

नाग पंचमी 2022 में कब है | Nag Panchami 2022 Date

पंचांग के अनुसार नाग पंचमी (Nag Panchami) सावन शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है. हिंदू धर्म में नाग पंचमी को अत्यंत खास माना गया है. इस दिन नाग देवता की पूजा की जाती है. साथ ही इस दिन नाग देवता का अभिषेक किया जाता है. इसके अलावा इस दिन कुंडली के काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए भी खास उपाय किए जाते हैं.

Nag Panchami 2022: 2 अगस्त को मनाई जाएगी नाग पंचमी, इस दिन जरूर रखा जाता है इन बातों का ध्यान

Advertisement

नाग पंचमी के दिन कैसे की जाती है नाग देवता की पूजा

नाग पंचमी (Nag Panchami) के दिन सबसे पहले स्नान के बाद पूजा स्थल या पूजा रूम को गंगाजल से शुद्ध करें. अगर गंगाजल उपलब्ध ना हो तो स्वच्छ जल से भी पूजा स्थान को साफ किया जा सकता है. इसके बाद लकड़ी की चौकी पर साफ वस्त्र बिछाएं. इसके बाद उस पर नाग देवता की प्रतिमा स्थापित करें. फिर नाग देवता के समक्ष घी, तिल के तेल या सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इससे बाद नाग देवता का जल और दूध से अभिषेक करें. इसके बाद उन्हें हल्दी, चंदन, कुमकुम, अक्षत, फूल और नैवेद्य अर्पित करें. इतना करने के बाद नाग देवता से प्रार्थना करें. 

Advertisement

नाग पंचमी पर कालसर्प दोष के उपाय | Sarp Dosh Upay on Nag Panchami 2022

कालसर्प दोष से मुक्ति (Sarp Dosh Mukti) पाने के लिए सावन का महीना सर्वोत्तम माना गया है. सावन मास के नाग पंचमी (Nag Panchami) के दिन काल सर्प दोष की शांति के लिए उपाय कर सकते हैं. इस दिन चांदी के सांप का दूध में रखकर शिवलिंग पर चढ़ाना शुभ माना जाता है. इसके साथ ही सर्प गायत्री मंत्र का जाप या महामृत्युंजय जाप भी किया जा सकता है. साथ ही त्रंबकेश्वर नासिक या उज्जैन आदि तीर्थ क्षेत्रों में सर्प पूजा कराने से कालसर्प दोष से मुक्ति मिलने की मान्यता है. कालसर्प दोष निवारण के लिए सामान्य उपायों में कुत्ते की सेवा करना, कुत्ता पालना, कुत्ते को दूध-रोटी खिलाना बहुत अच्छा उपाय माना गया है. मान्यता है कि जिन लोगों की जन्म कुंडली में कालसर्प दोष होता है और जब भी उनके जीवन में राहु या केतु की महादशा आती है, तो उस दौरान उन्हें बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में काल सर्प दोष से मुक्ति पाने के लिए नाग पंचमी के दिन ये उपाय कर सकते हैं.

Advertisement

Sawan Somvar 2022: सावन के तीसरे सोमवार पर आज करें इस चालीसा का पाठ, भक्तों को मिल सकता है शिवजी का विशेष आशीर्वाद

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: कहां है बाबा? सेवादार बोला अंदर आश्रम में, पुलिस बोली-यहां नहीं
Topics mentioned in this article