Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या पर करेंगे ये काम तो मान्यतानुसार हट जाएगा पितृ दोष और पितरों का मिलेगा आशीर्वाद 

Mauni Amavasya Date: घर-परिवार पर पितृ दोष लगता है तो जीवन कष्टों से भरने लगता है. ऐसे में अमावस्या पर किए गए कुछ उपाय पितृ दोष से छुटकारा दिला सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
Pitra Dosh Upay: इस तरह करेंगे अमावस्या पर पूजा तो दूर होगा पितृ दोष. 

Mauni Amavasya 2024: अमावस्या के दिन पितरों का तर्पण और पूजा करने की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. माना जाता है कि अमावस्या पर पितरों का ध्यान करने पर पितृ दोष (Pitra Dosh) हटता है. मौनी अमावस्या पर दान और स्नान को भी शुभ माना जाता है. धार्मिक आधार पर अमावस्या तिथि महत्वपूर्ण होती है. पंचांग के अनुसार, माघ माह में पड़ने वाली अमावस्या को मौनी अमावस्या या माघ अमावस्या (Magh Amavasya) कहते हैं. फरवरी के महीने में अमावस्या तिथि की शुरूआत 9 फरवरी से होकर इसकी समाप्ति अगले दिन 10 फरवरी को हो जाएगी. ऐसे में मौनी अमावस्या 9 फरवरी, शुक्रवार को मनाई जाएगी. जानिए कौनसे उपाय करने पर पितृ दोष से छुटकारा मिल सकता है और पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

Basant Panchami 2024: कब है बसंत पंचमी, जानिए विद्या की देवी सरस्वती माता की पूजा की सही तिथि और मुहूर्त

मौनी अमावस्या पर पितृ दोष दूर करने के उपाय 

पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए मौनी अमावस्या के दिन पशु-पक्षियों को भोजन कराया जा सकता है. पक्षियों को दाना खिलाया जा सकता है तो पशुओं के समक्ष रोटी रखी जाती है. कहते हैं ऐसा करने पर पितृ प्रसन्न हो जाते हैं. 

Advertisement

आर्थिक दिक्कतों और दरिद्रता को दूर करने के लिए रोजाना कर सकते हैं तुलसी चालीसा का पाठ, मान्यतानुसार घर आती है समृद्धि 

Advertisement

सूर्य देव को जल चढ़ाना भी अमावस्या के दिन शुभ होता है. अमावस्या (Amavasya) पर पवित्र नदियों के पानी से स्नान करना तो शुभ होता ही है, साथ ही इस दिन सूर्य देव को अर्घ्य देने की भी विशेष मान्यता है. सूर्य देव को तांबे के कलश से जल चढ़ा सकते हैं. इस जल में फूल, रोली, अक्षत और गुड़ आदि डाले जा सकते हैं. इस तरह पितृ दोष से छुटकारा मिल सकता है. 

Advertisement

जरूरतमंदों की मदद करके भी पितृ दोष हटाया जा सकता है. मौनी अमावस्या पर गरीबों को तेल, दूध, कंबल, चीनी या अन्य भोजन सामग्री दान में दी जा सकती है. इससे पितरों का आशीर्वाद मिलता है और पितृ दोष हट सकता है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: जो पकड़े गए हैं क्या वही हैं असली गुनहगार? | Des Ki Baat | NDTV India
Topics mentioned in this article