महाशिवरात्रि पर पाना चाहते हैं भोलेनाथ की कृपा तो जरूर लगाएं इन खास चीजों का भोग

Lord Shiva puja : महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को प्रसन्न करना है, तो पूजा में शिवलिंग पर दूध का अभिषेक करने के साथ-साथ कुछ खास चीजों का भोग भी लगाएं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
मीठे हलवे के भोग भगवान प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा प्रदान करते हैं.

Mahashivratri 2024 Bhog : आज भगवान शिव और माता पार्वती के विवाह का दिन यानी महाशिवरात्रि (Mahashivrati) है. भक्त आज भगवान शिव (Lord Shiva) की कृपा प्राप्त करने के लिए विधि-विधान से उनकी पूजा करते हैं. भक्त महाशिवरात्रि का व्रत रखकर शिवलिंग की पूजा करते हैं और दूध से महाअभिषेक करते हैं. महाशिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर बेलपत्र, धतुरा, भांग चढ़ाया जाता है. ये सभी चीजें भगवान शिव को बहुत प्रिय हैं. इसके साथ ही भगवान शिव की प्रिय चीजों का भोग (Bhog on Mahashivrati) लगाया जाता है. आइए जानते हैं कौन चीजें भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है जिनका भोग लगाने से प्रभु प्रसन्न होते हैं.

Mahashivratri 2024: महशिवरात्रि पर रख रहे हैं भोलेनाथ के लिए व्रत, तो जानें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं

भांग से बना प्रसाद

भगवान शिव को भांग बेहद प्रिय है. भांग को बाबा की बूटी कहा गया है. महाशिवरात्रि को भांग से तैयार प्रसाद शिवलिंग पर चढ़ाने से भोले बाबा अत्यंत प्रसन्न होते हैं.

ठंडई और लस्सी

महाशिवरात्रि के दिन दही से शिवलिंग को अभिषेक करना चाहिए भोग में भगवान को लस्सी और ठंडई प्रिय है. महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को ठंडई और लस्सी का भोग जरूर लगाना चाहिए.

Advertisement

हलवा

मीठे हलवे के भोग से भगवान प्रसन्न होते हैं भक्तों पर कृपा प्रदान करते हैं. महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को फलाहारी आटे या सूजी के हलवे से भोग लगाना चाहिए.

Advertisement

मालपुआ और खीर

भगवान शिव को भोग में मालपुआ चढ़ाया जा सकता है. मीठे भोग में मालपुआ और खीर भगवान शिव को अत्यंत प्रिय हैं. चाचल और दूध से खीर तैयार कर भगवान शिव को भोग लगाने से भोलेनाथ अत्यंत प्रसन्न होते हैं. भगवान शिव को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाने के बाद भक्तों को उसे प्रसाद के रूप जरूर ग्रहण करना चाहिए.  

Advertisement

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि का पर्व, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Featured Video Of The Day
Jitendra Kumar EXCLUSIVE Interview: Kota Factory के जीतू भैया और Panchayat के सचिव जी से खास बातचीत
Topics mentioned in this article