वास्तु के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर कुछ पौधे लगाने माने जाते हैं अच्छे, बनी रहती है खुशहाली

Vastu Tips: ऐसे बहुत से पौधे हैं जिन्हें घर के लिए बेहद शुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार घर में ये पौधे लगाने पर सुख-समृद्धि आती है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
Vastu Tips For Plants: घर के लिए अच्छे साबित होते हैं कुछ पौधे. 

Vastu Shastra: घर में आना-जाना मुख्यद्वार से ही होता है और कहते हैं यही द्वार घर में सुख-समृद्धि के रास्ते खोलता है. माना जाता है कि घर के मुख्यद्वार से ही माता लक्ष्मी का घर में आगमन होता है इस चलते भी मुख्यद्वार बेहद महत्व रखता है. वास्तु के अनुसार घर के मुख्यद्वार पर कुछ पौधे लगाने बेहद शुभ माने जाते हैं. ये वो पौधे हैं जो घर में सकारात्मकता बनाए रखते हैं और सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) के प्रवाह को बनाए रखते हैं. इन पौधों (Plants) को घर के मुख्यद्वार पर लगाने से नकारात्मक ऊर्जा भी घर से दूर रहती है. जानिए ये कौनसे पौधे हैं जिन्हें घर में लगाना अच्छा होता है. 

घर के मुख्यद्वार के लिए पौधे 

मनी प्लांट 

घर के मुख्यद्वार पर मनी प्लांट (Money Plant) लगाया जा सकता है. वास्तु शास्त्र के साथ-साथ फेंग शुई में भी इस पौधे को अच्छा माना जाता है. कहते हैं इस पौधे को मेन एंट्रेस पर लगाया जाए तो घर में धन आकर्षित होकर आता है और जीवन से आर्थिक संकट भी दूर होते हैं. 

तुलसी 

तुलसी की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. इस पौधे को घर के लिए बेहद शुभ मानते हैं और कहा जाता है कि इसे घर के मुख्यद्वार पर लगाने से भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. आर्थिक परेशानियों को दूर रखने के लिए भी तुलसी के पौधे को लगाया जा सकता है. 

Advertisement
फर्न प्लांट

घर के मुख्यद्वार पर लगाने के लिए फर्न प्लांट भी अच्छा है. वास्तु शास्त्र के अनुसार यह पौधा गुड लक (Good Luck) का प्रतीक होता है. इस पौधे से घर में पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है और घर खुशहाल बनता है. 

Advertisement
जैस्मिन का पौधा 

धन आगमन के लिए खासतौर से जैस्मिन के पौधे को घर में लगाया जाता है. इस पौधे के हिंदी में चमेली का पौधा कहते हैं. इसकी सुगंध घर के वातावरण को भी बेहतर बनाती है और इसे आर्थिक दिक्कतें (Financial Problems) दूर करने वाला पौधा भी माना जाता है. 

Advertisement
स्नेक प्लांट 

सकारात्मक ऊर्जा के स्त्रोत के रूप में स्नेक प्लांट को देखा जाता है. यह पौधा घर के मुख्यद्वार या फिर खिड़की के पास भी लगाया जा सकता है. यह देखने में खूबसूरत है ही, साथ ही नकारात्मकता को दूर रखता है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

फिल्म '72 हूरें' कैसी है और इसके कलाकार कौन हैं?
Featured Video Of The Day
Jagannath Yatra 2024: जगन्नाथ रथ यात्रा के दौरान Puri में Stampede जैसे हालात, एक शख्स की मौत, दर्जनों घायल
Topics mentioned in this article