Kharmas 2022: खत्म हो चुके हैं खरमास के दिन, जानें ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आने वाले 4 महीनों में कब-कब हैं शादी के शुभ मुहूर्त 

Kharmas 2022: खरमास की समाप्ति के साथ ही ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विवाह के शुभ मुहूर्त निकलने लगे हैं. जानिए अगले 4 महीनों में शादी के 41 मुहूर्त किस-किस दिन हैं. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
End of Kharmas: खरमास खत्म होने के बाद विवाह आदि बेझिझक किए जा सकेंगे.

Kharmas 2022: इस वर्ष हिन्दू पंचांग के अनुसार 14 अप्रैल के दिन खरमास के दिन समाप्त हो चुके हैं. खरमास के दिनों में हिन्दू मान्यताओं के अनुसार कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है जिनमें शुभ कार्यों जैसे विवाह (Marriage) और बच्चों के मुंडन आदि नहीं कराए जाते हैं. खरमास के समापन से खास योग बने हैं जिस चलते शादी विवाह, देव पूजा, गृह प्रवेश और भवन निर्माण जैसे कार्य किए जा सकेंगे. हालांकि, अब खरमास हट चुके हैं और ज्योतिषी के अनुसार आने वाले चार महीनों तक यानी देवश्यनी एकादशी (Ekadashi) तक खरमास नहीं लगेंगे जिस चलते शुभ कार्य बेझिझक किए जा सकते हैं. 

हिन्दू कैलेंडर के अनुसार, आने वाली 10 जुलाई से देवश्यनी एकादशी के दिन से चतुर्मास लगेंगे और फिर से शुभ कार्य ना करने की सलाह दी जाएगी. इसके पश्चात 4 नवंबर देवउठनी एकादशी पर यह पाबंदी हटेगी और विवाह के शुभ योग बनेंगे. 


आने वाले हैं शादी के शुभ मुहूर्त 


ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार आने वाले 4 महीनों में शादी के कुल 41 शुभ मुहूर्त पड़ने वाले हैं. अप्रैल में ही ज्योतिषी के अनुसार 15, 17, 19, 23, 27 और 28 अप्रैल के दिन शादी का शुभ मुहूर्त है. वहीं, मई के महीने में 2, 3, 4, 9 से लेकर 20, फिर 24, 25, 26 और 31 मई के दिन शादी का शुभ मुहूर्त है. इसके बाद जून के महीने में 1, 5 से लेकर 17 जून तक, 21, 22, 23 और 26 जून तक शादी का शुभ मुहूर्त माना जा रहा है. आखिर में जुलाई माह में शादी के 5 मुहूर्त माने जा रहे हैं जो 2, 3, 5, 6 और 8 जुलाई के दिन हैं. 

Advertisement


इसके साथ ही, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नवंबर के महीने के बाद ही शादी के शुभ मुहूर्त निकलेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Hadsa: घटना के बाद कैसे गायब हुआ बाबा, फरार होने की पूरी कहानी
Topics mentioned in this article