घर की सुख-समृद्धि बढ़ाता है तुलसी का पौधा, जानिए किन चीजों को तुलसी के पास रखना माना जाता है शुभ

Tulsi Puja: तुलसी से जुड़े उपाय करन से जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ने के साथ-साथ परेशानियों से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं कौन सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें तुलसी के पौधे के पास रखने से उसका प्रभाव बढ़ जाता है और घर में सुख समृद्धि बढ़ने लगती है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
T

Tulsi Upay: हिंदू धर्म में घर-घर में तुलसी का पौधा लगाया जाता है और उसकी पूजा की जाती है. ऐसा माना जाता है कि तुलसी को माता का दर्जा दिया गया है. तुलसी से जुड़े उपाय करने से घर में बरकत होती है और परेशानियों से छुटकारा प्राप्त होता है. इसके साथ ही माना जाता है कि तुलसी से जुड़े उपाय करन से जीवन में सुख-समृद्धि बढ़ने के साथ-साथ परेशानियों से छुटकारा मिलता है. आइए जानते हैं कौन सी ऐसी चीजें हैं जिन्हें तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) के पास रखने से उसका प्रभाव बढ़ जाता है और घर में सुख समृद्धि बढ़ने लगती है. 

Holika Dahan 2024: आज रात किस समय किया जाएगा होलिका दहन, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि 

तुलसी के पास रखें शालिग्राम

मान्यता है कि भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के स्वरूप शालिग्राम को तुलसी के पौधे के पास रखना चाहिए. तुलसी के इस उपाय से जीवन में कभी पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. शालिग्राम को तुलसी की जड़ के पास रखें और नियमित रूप से उसकी पूजा करें.

तुलसी पर लाल चुनरी

तुलसी के पौधे को लाल चुनरी से ढकना बहुत शुभ माना गया है. तुलसी के इस उपाय से घर में हमेशा सुख और शांति बनी रहती है. इससे घर के सभी सदस्यों को सौभाग्य की प्राप्ति होती है और जीवन में सफलता मिलती है.

Advertisement
शमी का पौधा

मान्यता है कि तुलसी के पौधे के पास शमी का पौधा (Shami Plant) रखना चाहिए. माना जाता है कि तुलसी के इस उपाय से शनि दोष का प्रभाव कम होने लगता है, इससे शनिदेव कृपा करने लगते हैं. इस उपाय को अपनाने से शुभ परिणाम प्राप्त होते हैं.

Advertisement
मनी प्लांट

तुलसी के पौधे के पास मनी प्लांट का पौधा रखना भी शुभ माना जाता है. तुलसी के पास मनी प्लांट रखने से देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और जीवन में पैसों की तंगी नहीं होती है, ऐसा माना जाता है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: हरियाणा की राजनीति में महिलाओं का दम, धीरे-धीरे बढ़ रहा असर
Topics mentioned in this article