अगस्त की इस तारीख को मनाई जाएगी जन्माष्टमी और कृष्ण जन्माष्टमी बन रहें ये शुभ योग

Janmashtami shubh yog 2024 : इस साल जन्माष्टमी यानी 26 अगस्त सोमवार को कई शुभ योग बन रहे हैं. ज्योतिष के विद्वानों के अनुसार द्वापर युग में श्रीकृष्ण के जन्म के समय जैसे योग थे इस साल जन्माष्टमी पर वैसे ही योग बन रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
J

Janmashtami 2024 Date : हिंदू धर्म में श्री कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) का बहुत महत्व है. हर साल भाद्रपद में कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर पूरे देश में धूमधाम से भगवान श्री कृष्ण (Lord Shri Krishna) का जन्मोत्सव मनाया जाता है. भक्त पूरे दिन व्रत रखकर रात्रि के 12 बजे जन्मोसव मनाते हैं और प्रसाद ग्रहण करते हैं. जन्माष्टमी के अवसर पर मंदिरों में भजन कीर्तन का आयोजन किया जाता है और भगवान के बाल स्वरूप लड्‌डू गोपाल का श्रृंगार किया जाता है और झांकी निकाली जाती है. आइए जानते हैं इस साल जन्माष्टमी की तिथि (Date of Janmashtami) और इस दिन बनने वाले योग.

Hariyali Teej 2024 Vrat Katha: हरियाली तीज पर विवाहित महिलाओं को सुननी चाहिए ये व्रत कथा

जन्माष्टमी की तिथि | Date of Janmashtami 2024

पंचांग के अनुसार इस वर्ष भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि अगस्त के 26 तारीख सोमवार को प्रात: 3 बजकर 39 मिनट से शुरू होकर 27 अगस्त रात 2 बजकर 19 मिनट तक है. श्री कृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त सोमवार को मनाई जाएगी. जन्माष्टमी का त्योहार स्मार्त और वैष्णव संप्रदाय अलग मनाते हैं. स्मार्त की जन्माष्टमी के अगले दिन वैष्णव संप्रदाय के लोग त्योहार मनाते हैं.

कृष्ण जन्माष्टमी पर योग | Yogs on Janmashtami 2024

इस वर्ष जन्माष्टमी यानी 26 अगस्त सोमवार को कई शुभ योग बन रहे हैं. ज्योतिष के विद्वानों के अनुसार द्वापर युग में श्रीकृष्ण के जन्म के समय जैसे योग थे इस साल जन्माष्टमी पर वैसे ही योग बन रहे हैं. मान्यता है कि श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद की अष्टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र मे हुआ था. इस वर्ष जन्माष्टमी पर चंद्रमा वृभष राशि में रहेंगे और 26 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 55 मिनट से अगले दिन दोपहर 3 बजकर 38 मिनट में रोहिणी नक्षत्र रहेगा. इसके साथ ही इस दिन सर्वार्थ सिद्ध योग भी रहेगा. जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण की पूजा के लिए देर रात 12 बजकर 1 मिनट से लेकर 12 बजकर 45 मिनट तक का समय शुभ है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Salim Khan Threat News: सलीम खान को किसने Lawrence Bishnoi का नाम लेकर धमकी दी?
Topics mentioned in this article