बच्चे को आए दिन लग जाती है नजर तो जान लें ये 5 उपाय, हर बुरी बला से बचेगा आपका नन्हा-मुन्ना 

How To Cure Evil Eye: माना जाता है कि कोई बुरी इच्छा से बच्चे को देखता है तो उसे बुरी नजर लग जाती है. जानिए बच्चे को कैसे इस बुरी नजर से बचाया जा सकता है. 

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Buri Nazar Hatana: इस तरह बच्चे से हटाएं बुरी नजर. 

Evil Eye: आपने अपने आस-पास और घर में भी कई बार सुना होगा कि किसी को बुरी नजर लग गई है या फिर बुरी बला का असर है. इसके बाद घर का कोई बड़ा या मां नज़र भी उतारती हैं. असल में इस बुरी नजर को नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) माना जाता है. जब कोई व्यक्ति किसी की तरह बुरी इच्छा रखता है या किसी को क्षति पहुंचाना चाहता है और बुरे की कामना करता है तब कहा जाता है कि यह व्यक्ति किसी को बुरी नजर लगा रहा है. खासकर बच्चों पर बुरी नजर (Buri Nazar) मानी जाती है. ऐसे में पुराने समय से चले आ रहे कुछ उपायों की मदद से इस बुरी नजर को दूर करने की कोशिश की जाती है. यहां जानिए मान्यतानुसार कौनसे हैं वो उपाय जो बुरी नजर या बुरी बला को दूर करने में असरदार माने जाते हैं.

फरवरी में इन 13 दिनों में बन रहे हैं विवाह के शुभ मुहूर्त, जानिए गृह प्रवेश कब करना रहेगा सही


बुरी नजर के उपाय | Buri Nazar Upay

लाल मिर्च से नजर उतारना 

मान्यतानुसार बुरी नजर लगने पर लाल मिर्च लेकर नजर उतारी जाती है. इसके लिए मुट्ठीभर लाल मिर्च को लेकर घड़ी की दिशा में बच्चे के सिर से पैरों तक घुमाएं. इसके बाद मिर्च को गैस पर या किसी भी आंच पर जलाने के लिए रख दें. 

Advertisement

लगाएं काला टीका 


बच्चे के माथे के बाईं तरफ काला टीका लगाएं. यह टीका मटर सरीखा होना चाहिए. काला टीका बड़ों को भी लगाया जाता है. लेकिन, बड़े कान के पीछे टीका लगाना ज्यादा बेहतर समझते हैं. बच्चे को नजर से बचाने के लिए काजल (Kajal) भी लगाया जा सकता है. 

Advertisement
ढकें दूध की बोतल 


यह माना जाता है कि बच्चो को कभी सार्वजनिक जगह पर खिलाना-पिलाना नहीं चाहिए. अगर बच्चे को अन्य लोगों के सामने दूध दिया जा रहा है तो उसकी दूध की बोतल (Milk Bottle) को कवर या  किसी कपड़े से ढक दें. इससे नजर नहीं लगती. 

Advertisement
काला धागा बांधे 

बच्चे के गले में काला धागा बांधने को भी बुरी नजर से बचने का उपाय माना जाता है. काला रंग नजर को तोड़ने का काम करता है. ऐसे में नजर से बच्चा बचा रहे इसीलिए काले धागे को पहनाया जाता है. बच्चे के हाथ में भी काला धागा बांध सकते हैं. यह धागा काले और सफेद मोती वाला भी हो सकता है. 

Advertisement

कपूर से उपाय 

बुरी नजर उतारने के लिए प्लेट में एक कपूर रखें. कपूर को जलाएं और बच्चे के सिर से पैर तक इसे घुमाएं. पहले घड़ी की उल्टी दिशा में और फिर घड़ी की सीधी दिशा में प्लेट को घुमाएं. इसके बाद मान्यतानुसार प्लेट में कपूर के काले निशान पर उंगली फेरकर बच्चे के हाथों और पैरों पर बिंदू लगाए जाते हैं. हालांकि, नजर लगना या ना लगना मान्यताओं पर आधारित है. यह वास्तविक है या भ्रम भर है यह स्वयं व्यक्ति की मान्यता पर निर्भर करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Samarth Champions: भारत के Para-Athletes को गौरव सम्मान | Samarth By Hyundai
Topics mentioned in this article