होली पर बदल सकती है आपकी किस्मत, बस कर लें इन उपायों में से कोई एक उपाय

Holi ke upay : होलिका की रात को कई उपाय किए जाते हैं जिससे किस्मत का रुख मोड़ने में मदद मिल सकती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Holi ke Upay : फाल्गुन माह में सभी का प्रिय त्योहार होली (Holi) मनाई जाती है. इस वर्ष 24 मार्च से होली का त्योहार शुरू हो रहा है. पहले दिन होलिका दहन और अगली सुबह रंगों की होली खेली जाएगी. ऐसा मान्यता है कि होलिका की रात को कई उपाय किए जाते हैं जिससे किस्मत का रुख मोड़ने में मदद मिल सकती है. आइए जानते हैं होलिका की रात किए जाने वाले उपाय (Holi ke Upay) जिससे भाग्योदय (Good luck) हो सकता है.

Holi 2024 : मथुरा और नंदगांव में खेली गई लट्ठमार होली, विदेशी मेहमान भी हुए शामिल

पान के पत्ते का उपाय

होलिका दहन के समय पान के पत्तों का उपाय किया जा सकता है. इसके लिए पान के सात पत्ते लीजिए और होलिका की सात बार परिक्रमा करिए. हर परिक्रमा में एक पत्ता होलिका में डाल दीजिए. इस उपाय से परिवार के सदस्यों के लिए उन्नति की राह खुल जाएगी.

नींबू का उपाय

नींबू के उपाय से नकारात्मक शक्तियों से छुटकारा मिल सकता है. इस उपाय के लिए होलिका की रात एक नींबू को अपने अपने प्रियजन पर सात बार वार लें और उसके चार टुकड़े कर लें. इन टुकड़ों को चार दिशाओं में फेंक दें.

होलिका की राख

घर में बरकत लाने के लिए होलिका के दिन यह खास उपाय करना चाहिए. इस उपाय के लिए होलिका जल जाने पर उसकी थोड़ी राख घर ले आएं. इस राख को लाल कपड़े में बांध कर अपने घर की तिजोरी या लॉकर में रख दें.

श्री सूक्त का पाठ और शक्कर की आहुति

होलिका दहन पूर्णिमा की रात होती है और पूर्णिमा का संबंध धन की देवी लक्ष्मी से है. होलिका दहन के समय श्री सूक्त का पाठ करने और होलिका में शक्कर की आहुति देने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं, ऐसा माना जाता है. मान्यता है कि  इस उपाय से आर्थिक परेशानियां दूर हो सकती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic
Topics mentioned in this article