भक्तों के मन में बसे हैं ये राम भजन, आज भी इन्हें सुनते ही मंत्रमुग्ध हो जाते हैं लोग

Famous Ram bhajan : राम के नाम की तरह उनके भजन भी काफी लोकप्रिय हैं. कुछ फिल्म व सीरियल के राम भजनों ने लोगों को इतना मंत्रमुग्ध किया है कि उन्हें सुनते ही लोग भक्ति में लीन हो जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 14 mins
रामायण पर अब तक पचास से भी ज्यादा फिल्में और बीस से ज्यादा सीरियल बन चुके हैं.

Ram bhajan : अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा आज विधि-विधान से संपन्न हुई. इस कार्यक्रम की चर्चा देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक में हो रही है. देश भर में राम नाम के जाप से लेकर भजनों के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने एक्स अकाउंट पर जुबिन नौटियाल का राम भजन- “मेरे घर राम आए हैं” शेयर किया है. फिल्मों और सीरियलों के कई राम भजन काफी लोकप्रिय हुए हैं, जो आज भी कई लोगों की जुबां पर चढ़े हुए हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे भजन जिन्हें सुनते ही लोग राममय हो जाते हैं.

सीरियल के राम भजन

रामायण पर अब तक पचास से भी ज्यादा फिल्में और बीस से ज्यादा सीरियल बन चुके हैं. 1987 में आई रामानंद सागर की रामायण सबसे ज्यादा लोकप्रिय हुई और इसके भजन- ‘सीता राम दरस रस बरसे जैसे सावन की झड़ी' और ‘दर्शन दो भगवान' को सुनकर लोग राम की भक्ति में लीन हो जाते हैं. इन भजनों को रविंद्र जैन और येशु दास ने अपने साथियों के साथ गाया था.

फिल्मों के राम भजन

पिछले साल आई फिल्म आदिपुरुष भले सफल नहीं रही लेकिन इस फिल्म के राम भजन काफी पसंद किए गए. फिल्म में सचेत टंडन, अजय अतुल और परंपरा ठाकुर के गाए ‘जय श्री राम' और ‘राम सिया राम' भजन लोगों को काफी अच्छे लगते हैं.

Advertisement

ओ दुनिया के रखवाले

1952 में आई फिल्म बैजू बावरा में मोहम्मद रफी का गाया ‘ओ दुनिया के रखवाले', 1968 में नील आशा भोंसले के स्वर में ‘ओ मेरे रोम रोम में बसने वाले राम', 1976 में लता मंगेशकर का गाया हे राम तेरे राज में ..,ऐसे भजन हैं जिन्हें लोग आज भी चाव से सुनते हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rahul Gandhi Letter To Speaker OM Birla: भाषण के हटाए गए अंश रिकॉर्ड में शामिल करें, राहुल की अपील
Topics mentioned in this article