Hanuman Ji ke 12 Naam: मंगलवार को बजरंगबली के इन 12 नामों का जाप करने से मिलते हैं ये 5 लाभ

Hanuman Ji:  मंगलवार के दिन पवनपुत्र हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने का विधान है. मान्यता है कि मंगलवार के दिन बजरंगबली के 12 नाम का स्मरण करने से न सिर्फ उम्र में वृद्धि होती है, बल्कि समस्त सांसारिक सुखों की प्राप्ति भी होती है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
H

Lord Hanuman: मंगलवार  (Tuesday) का दिन कलयुग के देवता कहे जाने वाले राम भक्त हनुमान (Lord Hanuman) को समर्पित है. इस दिन पवनपुत्र हनुमान जी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने का विधान है. मान्यता है कि प्रभु हनुमान जी (Hanuman Ji) की कृपा से उनके भक्त का कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता है. कहा जाता है कि दस दिशाओं और चारों युग में उनका प्रताप है. मान्यता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा के समय राम नाम का जाप करना बेहद शुभ और फलदायी होता है.

Shani Mantra: शनि देव की कृपा पाने का ये है सबसे आसान उपाय, भक्तों का हो सकता है बेड़ा पार

कहते हैं कि इस दिन प्रभु की आराधना के समय हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ कर भक्त अपने भय पर काबू पा सकता है. माना जाता है कि मंगलवार को बजरंगबली के 12 नाम का स्मरण करने से न सिर्फ उम्र में वृद्धि होती है, बल्कि समस्त सांसारिक सुखों की प्राप्ति भी होती है. कहते हैं कि हनुमान जी के इन 12 नामों का जाप आप कम से कम मंगलवार और शनिवार को जरूर करना चाहिए.

Advertisement

Somvar Shiv Chalisa Path: मान्यता है कि सोमवार के दिन इस विधि से दूर होते हैं कुंडली के दोष, जानिए भोलेनाथ की कृपा पाने का तरीका

Advertisement

कहा जाता है कि सुबह जल्दी उठकर स्नान के बाद साफ वस्त्र धारण कर प्रभु हनुमान जी की पूजा के समय उनके इन 12 नामों का 11 बार जाप करने से व्यक्ति की उम्र बढ़ती है. इसके अलावा प्रतिदिन नियमित रूप से नाम लेने से इष्ट की प्राप्ति होती है. ये भी माना जाता है कि हनुमान जी के इन 12 नामों का दोपहर और शाम के समय नाम लेने वाला भक्त सभी कष्टों से दूर रहता है. मान्यता है कि हनुमान जी के इन 12 नामों को रात्रि में सोते समय लेने पर व्यक्ति की शत्रु पर जीत होती है.

Advertisement

हनुमान जी के 12 नाम | 12 Names Of Hanuman Ji

  1. ॐ हनुमान.
  2. ॐ अंजनी सुत.
  3. ॐ वायु पुत्र.
  4. ॐ महाबल.
  5. ॐ रामेष्ट.
  6. ॐ फ़ाल्गुण सखा.
  7. ॐ पिंगाक्ष.
  8. ॐ अमित विक्रम.
  9. ॐ उदधिक्रमण.
  10. ॐ सीता शोक विनायक.
  11. ॐ लक्ष्मण प्राण दाता.
  12. ॐ दशग्रीव दर्पहा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi New CM: Kejriwal का इस्तीफ़ा मंजूर, राष्ट्रपति ने Atishi को CM नियुक्त किया | City Centre