Lakshmi Upay: इन चीजों में माना जाता है मां लक्ष्मी का वास, घर में रखने पर आती है खुशहाली

Goddess Lakshmi: घर की ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें महालक्ष्मी से जोड़कर देखा जाता है. कहते हैं इन चीजों में मां लक्ष्मी बसती हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Lakshmi Upay In Hindi: इन चीजों में माना जाता है मां लक्ष्मी का वास. 

Lakshmi Upay: लक्ष्मी मां को धन की देवी कहा जाता है. मान्यतानुसार जिस घर में महालक्ष्मी आती हैं उस घर की आर्थिक स्थिति सुधर जाती है और घर सुख-समृद्धि से भर जाता है. इसके साथ ही लक्ष्मी मां (Lakshmi Ma) के और भी कई रूप माने जाते हैं. माना जाता है कि घर की ही कई चीजों में मां लक्ष्मी विराजित रहती हैं. ये रोजमर्रा की वस्तुएं हैं जिन्हें यदि ठीक तरह से रखा जाए तो महालक्ष्मी (Mahalakshmi) प्रसन्न होती हैं और अगर इन चीजों का अनादार करें तो लक्ष्मी मां क्रोधित भी हो सकती हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये चीजें जिनमें मां लक्ष्मी का निवास माना जाता है. 

इन चीजों में माना जाता है लक्ष्मी मां का वास 

तुलसी का पौधा 


तुलसी के पौधे को हिंदु धर्म में माता तुलसी कहा जाता है. लेकिन, तुलसी (Tulsi) में भगवान विष्णु के साथ-साथ मां लक्ष्मी का वास भी माना जाता है. कहते हैं यदि तुलसी का ख्याल रखा जाए तो लक्ष्मी मां भी प्रसन्न रहती हैं. इसके अलावा सुबह-शाम तुलसी के समक्ष दीया जलाना भी शुभ होता है. 

नारियल 


नारियल को श्रीफल (Shrifal) भी कहते हैं. श्री का अर्थ लक्ष्मी होता है. इस चलते इसे लक्ष्मी का फल कहा जाता है. नारियल को मां लक्ष्मी का प्रिय फल भी कहते हैं. वहीं, पूजा-पाठ और धर्म-कर्म के कामों में नारियल रखना शुभ मानते हैं. घर में भी साप्ताहिक पूजा करते समय नारियल रखा जा सकता है. 

Advertisement

गाय 

माना जाता है कि गाय में मां लक्ष्मी का निवास होता है. इस चलते पूजा के कामों में गाय के गोबर का या इस गोबर से बने उपलों का इस्तेमाल भी होता है. वहीं, गोधूलि बेला (Godhuli Bela) पर मां लक्ष्मी की पूजा करना शुभ मानते हैं और गोधूलि बेला का अर्थ ही होता है गाय के चलते पर पैरों से उठने वाली धूल. गोधूलि बेला शाम का वो समय है जब गाय घर को लौटती हैं. 

Advertisement
कमल का फूल 

मां लक्ष्मी कमल के फूल पर विराजित होती हैं. इस पुष्प को मां लक्ष्मी का प्रिय पुष्प भी माना जाता है. इस चलते घर के द्वार पर कमल का फूल रखने को मां लक्ष्मी के आगमन से जोड़कर देखा जाता है. मान्यतानुसार जिन लोगों के घर में या द्वार के पास कमल के फूल लगे हों उस घर में मां लक्ष्मी आती हैं. 

Advertisement
शंख 


पौराणिक कथाओं और धार्मिक मान्यताओं के आधार पर मां लक्ष्मी शंख से ही अवतरित हुई थीं. इस चलते मां लक्ष्मी का वास शंख में माना जाता है. वहीं, भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को भी शंख प्रिय है जिससे इसकी मान्यता और बढ़ जाती है. ऐसे में घर में शंख रखना भी शुभ होता है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Weather Update: बारिश ने खोली पुलों की पोल? | Bihar Bridge Collapse | 5 Ki Baat | NDTV India | Rains
Topics mentioned in this article