गजानन को लगाए हर दिन अलग तरह के भोग, खुश हो जाएंगे बप्पा

Modak Recipe: आज हम आपको बता रहे हैं पांच अलग-अलग तरह के मोदक जिन्हें बनाकर आप गजानन को भोग लगा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
M

Ganesh Chaturthi 2023 Modak Recipe : आज से अगले दस दिन तक गणेश महोत्सव की धूम रहेगी. भक्त अपने घरों में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित कर सुबह शाम भगवान की आरती और उनके प्रिय व्यंजनों (Ganesh utsav dishes) का भोग लगाएंगे. भगवान गणेश (Lord, Genesh) को मोदक बेहद प्रिय हैं. ऐसे में इस बार आप बप्पा को लगा सकते हैं हर दिन एक नए तरह के मोदक का भोग. आइए जानते हैं तरह तरह के मोदक की रेसिपी.

गणेश चतुर्थी पर स्पेशल अंदाज में करें अपनों को इनवाइट, भेजें ये खूबसूरत इनविटेशन कार्ड

 गणेश चतुर्थी पर पांच अलग तरह की मोदक रेसिपी 

केसरी मोदक

केसरी मोदक बनाने के लिए दूध में केसर डाल कर उसे गाढ़ा करें और भरावन के लिए नारियल के बुरादे में पिसी चीनी मिला लें. दूध से तैयार केसरी मावे के बीच भरावन रख कर सांचे की मदद से केसरी मोदक तैयार करें.

मलाई मोदक

मलाई मोदक बनाने के लिए दूध में पनीर या छेना मिलाकर गाढ़ाकर मावा तैयार करें और मनपसंद भरावन तैयार करें. अब मावे से लोई बनाकर उसमें भरावन रखकर मोदक का रूप दें.

ड्राई फ्रूट्स मोदक

ड्राई फ्रूट्स मोदक बनाने के लिए सभी ड्राई फ्रूट्स को रोस्ट कर मिक्सी में पीस लीजिए. बेस के लिए मावे में नारियल का बुरादा मिलाएं और पिसे हुए ड्राई फ्रूट्स को उसमें डाल दें. अब इसे सांचे की मदद से मोदक का रूप दें.

उकडीचे मोदक

उकडीचे मोदक को भाप से पकाया जाता है. इसके लिए चावल के आटे को गूंथकर लोई तैयार की जाती है और उसमें नारियल का बुरादा गुड़ मिलाकर तैयार भरावन डालकर मोदक तैयार कर लें और भाप की मदद से पका लें.

पोहा मोदक

पैन में घी गर्म कर पोहे को फ्राई करें. पोहे का रंग बदलने पर उसे निकाल कर ठडा करें. ड्राई फ्रूट्स को भी भून लीजिए. अब पैन में दूध उबालें. दूध में चीनी डाल दीजिए. भुने हुए पोहे और ड्राई फ्रूट्स को मिक्सी में पीस लें. दूध के उबल जाने पर पोहे और ड्राई फ्रूट्स उसमें डालकर पकाएं. दूध के गाढ़ा हो जाने पर ठंडा होने दें और फिर मोदक का आकार दें.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
PM Modi Maharashtra Visit: मुंबईकरों को बड़ा तोहफा, पहली अंडरग्राउंड मेट्रो का किया उद्घाटन
Topics mentioned in this article