Dhanteras 2024: इस बार धनतेरस पर खरीद लाएं ये खास चीजें, सालभर धन की होगी बरकत

Dhanteras 2024: धनतेरस पर मान्यतानुसार इन चीजों को खरीदने से सालभर घर और परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. यहां जानिए कौनसी हैं ये चीजें.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Dhanteras Shopping: धनतेरस पर खरीदारी करने की विशेष धार्मिक मान्यता होती है.

Dhanteras 2024: सनातन धर्म में धन की देवी मां लक्ष्मी को वैभव का प्रतीक कहा गया है. दीपावली के महापर्व में धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. मान्यता है कि इस दिन समुद्र मंथन के समय अमृत कलश के साथ मां लक्ष्मी का अवतरण हुआ था. हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस के रूप में मनाया जाता है. कहा जाता है कि इस दिन खरीदारी (Shopping) करने से घर में सुख-समृद्धि और सौभाग्य का आगमन होता है. इस दिन खरीदी गई वस्तुएं शुभ फल देती हैं और जातक के घर में किसी चीज की कमी नहीं रहती है. इस बार धनतेरस पर जानिए किन चीजों को खरीदने पर सालभर घर में बरकत रहती है. 

Dhanteras Puja: इस तरह प्रसन्न होते हैं धन के देवता कुबेर, मान्यतानुसार घर-परिवार पर होगी धन की वर्षा 

धनतेरस पर क्या खरीदें | What To Buy On Dhanteras

सोने चांदी का सामान

धनतेरस पर धातु की वस्तुएं खरीदना काफी शुभ माना जाता है. इस दिन आप खासतौर पर चांदी के बर्तन, चांदी के आभूषण और चांदी के सिक्के (Silver Coins) खरीद सकते हैं. इस दिन आप सोने का सामान भी खरीद सकते हैं. इस दिन खरीदी गई वस्तुओं को दिवाली की पूजा के दौरान साथ में रखना चाहिए.

गणेश लक्ष्मी की मूर्ति

धनतेरस पर गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति खरीदना काफी शुभ माना जाता है. इन मूर्तियों की दिवाली के दिन पूजा (Diwali Puja) करनी चाहिए. आप छोटी बड़ी किसी भी तरह की मूर्तियां ला सकते हैं.

Advertisement
कुबेर यंत्र

धनतेरस पर कुबेर यंत्र और महालक्ष्मी यंत्र खरीदना भी काफी शुभ माना जाता है. कुबेर यंत्र खरीदने के बाद घर पर उसकी पूजा करने से परिवार पर धन के देवता कुबेर की कृपा बनी रहती है. वहीं, महालक्ष्मी यंत्र को पूजा के बाद दुकान या घर की तिजोरी में रख देना चाहिए.

Advertisement
झाड़ू

झाड़ू मां लक्ष्मी का प्रतीक कही जाती है. धनतेरस के दिन झाड़ू (Broom) खरीदना काफी शुभ माना जाता है क्योंकि झाड़ू को घर लाकर आप मां लक्ष्मी को आमंत्रित कर रहे हैं.

Advertisement
धनिए के बीज

धनिए के बीज मां लक्ष्मी के प्रतीक कहे गए हैं. मान्यता है कि धनिए के बीज धन को अपनी ओर खींचते हैं. धनतेरस के दिन धनिए के बीज खरीद कर घर लाने चाहिए. इन बीजों को दिवाली की पूजा के दौरान लक्ष्मी गणेश की मूर्तियों के पास रखना चाहिए. पूजा के बाद आप धनिए के बीजों को तिजोरी में भी रख सकते हैं.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Maharashtra Election 2024: BJP ने जारी की एक और लिस्ट, 25 उम्मीदवारों का हुआ ऐलान, ये नाम हैं शामिल
Topics mentioned in this article