December 2022: दिसंबर का महीना आज से हो रहा है शुरू, इन कार्यों को करने से बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

December 2022 Astro Tips: दिसंबर का महीना आज से शुरू हो रहा है. यह साल 2022 का आखिरी महीना है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस महीने में कुछ खास उपाय करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है.

December 2022: दिसंबर का महीना आज से हो रहा है शुरू, इन कार्यों को करने से बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

December 2022 Astro Tips: दिसंबर माह में सूर्य देव की पूजा होती है बेहद खास.

December 2022 Astro Tips: साल 2022 का अंतिम माह दिसंबर आज से शुरू हो रहा है. शास्त्रों में इस महीने को बेहद पवित्र और मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने वाला माना गया है. ज्योतिष शास्त्र के जानकार और धर्म शास्त्रों के जानकारों का कहना है कि दिसंबर महीने में कुछ विशेष उपाय करने से मां लक्ष्मी मेहरबान हो जाती है. जिससे जीवन की तमाम आर्थिक परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है. दिसंबर माह में मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु से जुड़ा हुआ प्रमुख एकादशी व्रत 03 दिसंबर को पड़ रहा है. ऐसे में यह अवसर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए खास साबित हो सकता है. आइए जानते हैं मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए दिसंबर महीने के खास उपाय.

मां लक्ष्मी की कृपा के लिए दिसंबर माह के उपाय

हिंदू पंचांग के अनुसार, दिसंबर माह की 3 तारीख (शनिवार) को पड़ रही है. इसके साथ ही इस महीने की 19 तारीख को सफला एकादशी है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ये दोनों एकादशी मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त करने के लिए खास मानी जा रही है. ऐसे में इस एकादशी के दिन सबसे पहले सूर्य देव को जल अर्पित करें. इसके बाद भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करके गरीबों के बीच अन्न, गर्म वस्त्र, कंबल और जूते चप्पलों का दान करें. मान्यता है इस दिन ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार, पीपल के वृक्ष में श्री हरि विष्णु का वास होता है. ऐसे में दिसंबर माह पीपल की पूजा के लिए शुभ और मंगलकारी साबित हो सकता है. मान्यतानुसार, इस महीने में रोजाना सुबह स्नान के बाद पीपल के वृक्ष में जल और गुड़ अर्पित करें. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी खुश होकर हर मनोकामना पूरी करती हैं. यह खास उपाय मार्गशीर्ष पूर्णिमा (8 दिसंबर 2022) को जरूर करें. इससे जल्द लाभ मिलेगा.

Lucky Zodiac 2023: नए साल 2023 में इन राशियों पर बृहस्पति देव रहेंगे मेहरबान, चमकेगी किस्मत और होगा धन लाभ!

पंचांग के मुताबिक साल 2022 की आखिरी पूर्णिमा दिसंबर में ही पड़ रही है. पूर्णिमा के दिन भगवान सत्यनारायण की कथा करें. लक्ष्मी-नारायण को चंदना का तिलक अर्पित करें. इसे स्वयं माथे पर लगाएं. धार्मिक मान्यता के अनुसार सत्यनाराण भगवान की पूजा से सोया हुआ भाग्य भी जाग जाता है.

आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं या फिर हाथ आया पैसा पानी की तरह खर्च हो रहा है तो, ऐसे में इस साल दिसंबर माह के हर शुक्रवार पर अष्टलक्ष्मी स्तोत्र का विधि पूर्वक पाठ करें. पौराणिक मान्यता है कि ऐसा करने से आमदनी बढ़ती है और आय के अन्य साधन भी बनते हैं. इसके अलावा बिजनेस में तरक्की का भी रास्ता साफ होता है. 

दृक पंचांग के अनुसार साल के आखिरी महीने में 9 दिसंबर 2022 से पौष माह की शुरुआत हो रही है. पौष माह में नियमित रूप से सूर्यदेव को जल चढ़ाने पर संपन्नता, मान-सम्मान में वृद्धि होती है. इसके साथ ही नौकरी-व्यापार और रोजगार से जुड़ी परेशानियों का अंत होता है. 

Mokshada Ekadashi 2022: मोक्षदा एकादशी व्रत में इन नियमों का पालन करना होता है जरूरी, फिर मिलेगा मोक्ष प्राप्ति का आशीर्वाद

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, दिसंबर में आने वाला पौष माह सूर्य को समर्पित है. ऐसे में इस महीने के हर रविवार को व्रत रखकर या वैसे भी सुबह स्नान करे के बाद सूर्य को तिल-चावल की खिचड़ी का भोग लगाएं. साथ ही सूर्य देव को अर्घ्य दें. मान्यता है कि इससे लंबी उम्र का वरदान मिलता है और सूर्य देव की कृपा भी मिलती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day

गुडगांव में घरेलू सहायिका से दरिदंगी, शरीर पर मिले चोट के निशान