Chehlum 2024: कब है मुस्लिमों की आस्था का पर्व चेहल्लुम, जानिए इसके पीछे छिपी धार्मिक मान्यता और महत्व के बारे में 

Chehlum 2024 Date: चेहल्लुम के दिन हजरत इमाम की बहादुरी और वीरता की गाथा सुनी व सुनाई जाती है और माहौल गमजदा हो जाता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Chehlum 2024: चेहलुम पर्व इस्लाम धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है जिसकी विशेष धार्मिक मान्यता है. इसे अरबीन (Arbaeen) नाम से भी जाना जाता है. इस पर्व को हर साल चेहल्लुम शहीद-ए-कर्बला की याद में मनयाा जाता है. मान्यता है कि दसवीं मुहर्रम को हजरत इमाम हुसैन और कर्बला के शहीदों की शहादत के 40वें दिन पर यह पर्व पड़ता है. इमाम हुसैन ने यजीद की बुराइयों के खिलाफ जंग लड़ी थी. इमाम हुसैन मोहम्मद सल्लल्लाहो ताला अलेही वसल्लम के नवासे थें. जानिए इस साल चेहल्लुम किस दिन मनाया जाएगा. 

कब है भाद्रपद माह का पहला प्रदोष व्रत, इस दिन बन रहे हैं कई शुभ योग

कब है चेहल्लुम | Chehlum Date 

इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, चेहल्लुम सफर के बीसवें दिन मनाया जाता है. चेहल्लुम का त्योहार ईरान और ईराक में 24 अगस्त के दिन मनाया जा रहा है. भारत में इस पर्व को 26 अगस्त, रविवार के दिन मनाया जाना है. वहीं, पाकिस्तान में  चेहल्लुम 27 अगस्त के दिन मनाया जाएगा. 

चेहल्लुम का महत्व 

शहादत के रूप में मनाया जाने वाला चेहल्लुम साहस, त्याग और बलिदान का प्रतीक माना जाता है. चेहल्लुम के दिन मुस्लिम समुदाय के लोग सामुदायिक रूप से यह पर्व मनाते हैं. लोग इमामबाड़ा या फिर मजार पर इकट्ठे होकर हजरत इमाम हुसैन की शहादत की कहानियां सुनते हैं. इस दिन हजरत इमाम की बहादुरी और वीरता की गाथा सुनी व सुनाई जाती है और माहौल गमजदा हो जाता है. इस पर्व की मुस्लिम समुदाय में विशेष धार्मिक मान्यता है जिस चलते इस दिन शोक में जुलूस भी निकाले जाते हैं. इन शोक जुलूस में लोग सीनाजोई करते हैं, मातम मनाते हैं और नाट्य मंचन वगैरह किए जाते हैं. 

Advertisement

यह दिन गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने का दिन भी कहा जाता है. चेहल्लुम लोगों को एक बेहतर इंसान बनने का संदेश देता है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Attack: Mobile के जमाने में Hezbollah क्यों कर रहा पेजर का इस्तेमाल ? | Lebanon News
Topics mentioned in this article