Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण में से किसका होता है सबसे अधिक असर, यहां जानिए

Chandra Grahan 2022: ग्रहण को लेकर अक्सर लोग जानना चाहते हैं कि चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण में से किसका सबसे अधिक असर होता है. आइए जानते हैं कि चंद्र ग्रहण या सूर्य ग्रहण में से किसका सबसे अधिक असर होता है.

Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण में से किसका होता है सबसे अधिक असर, यहां जानिए

Chandra Grahan 2022: इस साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 08 नवंबर को लगने जा रहा है.

Chandra Grahan 2022: हिंदू धार्मिक मान्यताओं में ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है. यही वजह है कि सूर्य ग्रहण हो या चंद्र ग्रहण इसके दौरान मंदिर के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं. वहीं घर में भी ग्रहण के दौरान पूजा करना निषेध बताया गया है. ग्रहण को दो रूपों में विभाजित किया गया है एक चंद्र ग्रहण और दूसरा सूर्य ग्रहण. ग्रहण का असर पृथ्वी मौजूद सभी जीव-जंतुओं पर विशेष रूप से होता है. इसके अलावा ग्रहण का असर राशियों पर भी होता है. अक्सर लोग इस बात को जानने को उत्सुक रहते हैं कि आखिर चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण में से कौन सा सबसे अधिक असर डालता है. आइए जानते हैं कि सूर्य और चंद्र ग्रहण में से कौन सबसे अधिक असरकारक होता है. 

किस तरह लगता है चंद्र ग्रहण

जब कभी भी चंद्रमा के बीच पृथ्वी और सूर्य आ जाते हैं तो उस स्थिति में पृथ्वी की छाया से चंद्रमा आंशिक या पूर्ण रूप से ढक जाती है. ऐसे में चंद्र ग्रहण की घटना होती है. चंद्र ग्रहण आमतौर पर पूर्णिमा के दिन लगता है.

सूर्य ग्रहण कैसे लगता है

जब पृथ्वी और सूर्य के बीच चंद्रमा आ जाता है तो उस घटनाक्रम को सूर्य ग्रहण करते हैं. चंद्रमा के बीच में आने की वजह से चंद्रमा की छाया पृथ्वी को आंशिक या पूर्ण रूप से ढक लेती है. ऐसे में सूर्य ग्रहण का संयोग बनता है. सूर्य ग्रहण आमतौर पर अमावस्या के दिन लगता है.

Kartik Purnima 2022 Date: कार्तिक पूर्णिमा के दिन ग्रहण, जानें 7 या 8 कब मनाई जाएगी देव दीवाली

कैसा होता है ग्रहण का असर 

सूर्य ग्रहण के दौरान जब धरती पर चंद्रमा की छाया पड़ती है तो सूर्य ग्रहण का असर धरती पर अधिक होता है. वहीं चंद्र ग्रहण चंद्रमा को सबसे अधिक प्रभावित करता है. जबकि सूर्य ग्रहण पृथ्वी को सबसे अधिक प्रभावित करता है. ऐसे में सूर्य ग्रहण और चंद्र ग्रहण दोनों का असर देखने को मिलता है. 

चंद्र ग्रहण के दौरान क्या कर सकते हैं

वैसे तो चंद्र ग्रहण या सूर्य ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ करना निषेध माना गया है, लेकिन चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ कार्य करना शुभ माना गया है. दरअसल चंद्र ग्रहण के दौरान गायत्री मंत्र या ईष्ट मंत्र का जाप कर सकते हैं. ग्रहण खत्म होने के बाद शिवलिंग पर जल अर्पित करते हुए ओम् नमः शिवाय मंत्र का जाप करना शुभ रहेगा. मान्यता है कि इससे ग्रहण का अशुभ प्रभाव नहीं पड़ता है.

Lunar Eclipse November 2022: भारत के सभी प्रमुख शहरों में चंद्र ग्रहण की ये हैं टाइमिंग, जानें आपके शहर में कब दिखेगा ग्रहण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)