Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण पर एक साथ 4 ग्रह हो रहे हैं वक्री, जानें क्या होगा असर

Chandra Grahan 2022: साल 2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को लगने जा रहा है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन 4 ग्रह वक्री हो रहे हैं. आइए जानते हैं कि चंद्र ग्रहण का क्या असर होगा.

Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण पर एक साथ 4 ग्रह हो रहे हैं वक्री, जानें क्या होगा असर

Chandra Grahan 2022: ज्योतिष के अनुसार यह चंद्र ग्रहण मेष राशि में लगेगा.

Chandra Grahan 2022 Date, Time and Effect: देव दीपावली यानी कार्तिक पूर्णिम के दिन चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. इस चंद्र गहण की शुरुआत 8 नवंबर को दोपहर 2 बजकर 41 मिनट पर होगी. जबकि ग्रहण की समाप्ति शाम 6 बजकर 20 मिनट पर होगी. वहीं भारत में यह चंद्र ग्रहण शाम 5 बजकर 20 मिनट से देखा जा सकता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण मेष राशि में लगेगा. बता दें कि इस चंद्र ग्रहण का सूतक काल सुबह 8 बजकर 20 मिनट से शुरू होगा जो कि ग्रहण की समाप्ति तक रहेगा. ज्योतिष शास्त्र के नजरिए से भी यह चंद्र ग्रहण खास माना जा रहा है. दरअसल इस दिन एकसाथ 4 ग्रह वक्री हो रहे हैं. आइए जानते हैं कि इस चंद्र ग्रहण का क्या प्रभाव पड़ने वाला है. 

चंद्र ग्रहण पर ये 4 ग्रह हो रहे हैं वक्री

चंद्र ग्रहण के दिन चार ग्रह वक्री होने जा रहे हैं. इस दिन शनि-मंगल, सूर्य और राहु अपना स्थान परिवर्तन करेंगे. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस चंद्र ग्रहण के दिन तुला राशि में सूर्य, चंद्रमा, बुध और शुक्र की युति हो रही है. इसके अलावा शनि कुंभ राशि के पांचवें और मिथुन राशि के नवम भाव में मंगल की युति हो रही है. इसके साथ ही शनि-मंगल आमने-सामने होकर षडाष्टक योग, नीचराज भंग योग और प्रीति योग बना रहे हैं. ग्रहों की ये स्थिति शुभ नहीं मानी जा रही है. 

चंद्र ग्रहण का क्या होगा असर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर 15 दिनों के अंतराल पर दो ग्रहण लगते हैं तो प्रकृतिक आपदाएं आती हैं या मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिलता है. इसके साथ ही आंधी-तूफान की संभावना भी बनी रहती है. देश में दुर्घटना बढ़ने से साथ-साथ भूकंप की भी अशंका रहती है. 

Dev Deepawali 2022: चंद्र ग्रहण को लेकर बदल जाएगी देव दीपावली की तारीख ! जानें तिथि, शुभ मुहूर्त और महत्व​

चंद्रग्रहण 2022 कब लेगेगा | lunar eclipse 2022 Date

साल 2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को दोपहर भारतीय समय के अनुसार, 1 बजकर 32 मिनट से शाम 7 बजकर 27 मिनट तक रहेगा. वहीं भारत में यह चंद्र ग्रहण 8 नवंबर को शाम 5 बजकर 32 मिनट पर दिखाई देगा. 

कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण 2022 | Where will lunar eclipse 2022 be visible

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण दक्षिणी और पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, पेसिफिक, अटलांटिक और हिंद महासागर में देखा जा सकेगा. इसके साथ ही भारत के कई हिस्सों में भी इस ग्रहण को देखा जा सकता है.

Chandra Grahan 2022: 8 नवंबर को पड़ने वाला चंद्रग्रहण इन राशियों की बढ़ा सकता है चिंता, जानें क्या है वजह

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

लोक आस्था का पर्व छठ संपन्न, बनारस के घाट से देखें अजय सिंह की रिपोर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com