Chaitra Navratri 2022 : भक्तों चैत्र नवरात्रि इस बार 8 या 9 कितने दिन के होंगे, क्या आप जानते हैं

Chaitra navratri 2022 date : चैत्र और आश्विन में आने वाली नवरात्रि (Navratri) बहुत खास तरीके से मनाई जाती है. चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि की शुरुआत होती है. इस साल यानि 2022 में चैत्र नवरात्रि दो अप्रैल से प्रारंभ हो रहे हैं जो कि 11 अप्रैल तक चलेंगे.

Chaitra Navratri 2022 : भक्तों चैत्र नवरात्रि इस बार 8 या 9 कितने दिन के होंगे, क्या आप जानते हैं

Chaitra Navratri : चैत्र नवरात्र इस बार 8 या फिर 9 कितने दिन के होंगे आइए जानते हैं.

 Chaitra Navratri April 2022 : हिंदू धर्म में नवरात्रि को बहुत ही आस्था और विश्वास के साथ मनाया जाता है. मां दुर्गा को समर्पित 9 दिनों के इस पर्व को वैसे तो साल में 4 बार मनाया जाता है. एक चैत्र नवरात्र, दूसरी अश्विन मास की नवरात्रि और दो बार गुप्त नवरात्रि. चारों ही नवरात्रि का अपना अलग और खास महत्व होता है, लेकिन चैत्र और आश्विन में आने वाली नवरात्रि बहुत खास तरीके से मनाई जाती है. चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि की शुरुआत होती है. इस साल यानि 2022 में चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) दो अप्रैल से प्रारंभ हो रहे हैं जो कि 11 अप्रैल तक चलेंगे. 

 धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नवरात्रि (Chaitra Navratri) में मां दुर्गा के नौ शक्ति स्वरूपों की पूरे विधि विधान से पूजा की जाती है. बता दें कि मां दुर्गा को सुख संपत्ति और धन की देवी माना जाता है. हर साल नवरात्रि घटती या बढ़ती है जिसके आधार पर महाअष्टमी और महानवमी की तारीख तय की जाती है. चैत्र नवरात्र इस बार 8 या फिर 9 कितने दिन के होंगे आइए जानते हैं.

कब है 2022 में महाअष्टमी 

 चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) की शुरुआत 2 अप्रैल 2022 से हो रही है जो 11 अप्रैल 2022 तक चलेगी. इस साल महा अष्टमी पर्व शनिवार को मनाया जाएगा. इस दिन मां दुर्गा के आठवें स्वरूप मां महागौरी की पूरे विधि विधान से पूजा की जाती है. 

कब है राम नवमी 2022

 महाष्टमी के अगले दिन रामनवमी मनाई जाती है. इस साल 10 अप्रैल 2022 को रामनवमी मनाई जाएगी. रामनवमी के दिन मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. इस दिन लोग कन्याओं को भोजन करवाने के साथ ही अपने व्रत का पारण करते हैं.

 जानें साल 2022 में कितने दिन के होंगे चैत्र नवरात्रि

 हर साल एक नवरात्र (Navratri) घटता या फिर बढ़ जाता है. इसी के मुताबिक शुभ और अशुभ का निर्धारण भी किया जाता है. इस साल की बात करें तो चैत्र नवरात्र की शुरुआत 2 अप्रैल 2022 से  होगी और समापन 11 अप्रैल 2022 को किया जाएगा. ऐसे में इस साल चैत्र नवरात्र पूरे 9 दिन मनाई जाएगी. अच्छी बात ये है कि इस साल किसी भी तिथि का क्षय नहीं हो रहा है. नवरात्र में तिथि का कम होना  अशुभ माना जाता है.

 प्रतिपदा तिथि कब से है, जानें जानें 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 हिंदू पंचांग पर नजर डालें तो इस साल प्रतिपदा तिथि 1 अप्रैल 2022 को सुबह 11 बजकर 53 मिनट से शुरू होकर 2 अप्रैल को 11 बजकर 58 पर समाप्त होगी. चैत्र नवरात्रि में घट स्थापना 2 अप्रैल को की जाएगी. घट स्थापना का शुभ मुहूर्त शुभ दोपहर 12 बजे से लेकर 12 बजकर 50 मिनट तक रहेगा.