भाद्रपद अमावस्या के दिन घर ले आएं ये शुभ चीजें, मान्यतानुसार मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न

Bhadrapad Amavasya 2023: अमावस्या के दिन लोग पवित्र नदियों में स्नान, पूजा-पाठ और दान आदि करते हैं. भाद्रपद अमावस्या पर पितरों का तर्पण बेहद शुभ माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Amavasya 2023: अमावस्या के दिन पितरों का तर्पण किया जाता है.

Bhadrapad Amavasya 2023: अमावस्या की तिथि बहुत महत्वपूर्ण होती है. इस दिन पूरे देश में लोग पवित्र नदियों में स्नान, पूजा-पाठ और दान करते हैं. भाद्रपद माह की अमावस्या का विशेष महत्व होता है. इस बार भाद्रपद की अमावस्या की तिथि 14 सितंबर को सुबह 4 बजकर 48 मिनट से शुरू होकर 15 सितंबर को सुबह 7 बजकर 9 मिनट तक रहेगी. इस अमावस्या पर स्नान और दान (Snan-Daan) का सबसे शुभ मुहूर्त ब्रह्मबेला पर है. इसके साथ ही, भाद्रपद अमावस्या वाले दिन योग और पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र का खास संयोग बन रहा है. मान्यता है कि भाद्रपद अमावस्या के दिन कुछ उपाय करने से बहुत कल्याणकारी प्रभाव पड़ता है.

Bhado Amavasya: आज है भाद्रपद माह की अमावस्या, स्नान-दान का शुभ मुहूर्त जानिए यहां 

भाद्रपद अमावस्या के दिन घर लाएं ये चीजें

कछुआ

भाद्रपद अमावस्या के दिन घर में कछुआ लाएं और विधि-विधान से उसे घर की उत्तर दिशा में स्थापित करें. यह आपके घर में शुभ चीजों की वृद्धि करेगा.

स्वास्तिक

हिंदू धर्म में स्वास्तिक चिन्ह को बहुत पवित्र माना जाता है. पूजा-पाठ के साथ इसे घर के दरवाजे पर लगाया जाता है. भाद्रपद अमावस्या के दिन घर में चांदी का स्वास्तिक लाना चाहिए.

Advertisement
एकाक्षी नारियल

भाद्रपद अमावस्या के दिन घर में एकाक्षी नारियल लाने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. जिस घर में श्रीफल होता है वहां मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) वास करती हैं.

Advertisement
कुशा घास

भाद्रपद अमावस्या के दिन घर में कुशा घास लाना बहुत शुभ फल देने वाला होता है. कुश का उपयोग सभी धार्मिक कार्यों में किया जाता है.

Advertisement
श्रीयंत्र

भाद्रपद अमावस्या के दिन घर में श्रीयंत्र (Shri Yantra) जरूर लाना चाहिए. इसमें माता लक्ष्मी वास करती हैं और जहां श्रीयंत्र होता है वहां कभी धन संपत्ति की कमी नहीं होती है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: रथयात्रा के दौरान पुरी के भक्तों को कैसे ठंडक दी जाती है | NDTV India
Topics mentioned in this article