रामलला को गर्मी से बचाने के लिए लगाया जा रहा इस चीज का भोग

इस समय पूरे उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ रही है. ऐसे में अयोध्या में रामलला के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है. उन्हें गर्मी से बचाने वाली चीजों का भोग लगाया जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
गर्मी में मौसम में नौ दिन धरती सबसे ज्यादा तपती है और इसे नौतपा कहते हैं.

Ramlala Bhog in summer : भीषण गर्मी का दौर नौतपा जारी है. अयोध्या (Ayodhya) में भी तापमान लगातार ऊपर चल रहा है. राम मंदिर में विराजमान प्रभु श्रीराम के बाल स्वरूप रामलला ( Ramlala ) को भीषण गर्मी से बचाने के लिए कई व्यवस्थाएं की गई हैं. यहां तक कि उनके भोग में भी बदलाव किया गया है. प्रभु को विशेष रूप से गर्मी केअनुकूल सूती वस्त्र पहनाएं जा रहे हैं और भोग में शीतल प्रकृति की चीजें चढ़ाई जा रही हैं. आइए जानते हैं अयोध्या में रामलला को आजकल भोग में क्या चढ़ाया (Ramlala Bog in hot summer days) जा रहा है.

Advertisement

दिन पर दिन बढ़ती गर्मी को लेकर जानिए विष्णु पुराण में की गई है क्या भविष्यवाणी

भीषण गर्मी में शीतल भोग

अयोध्या में जनवरी के माह में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई थी और उस समय सर्दी का मौसम था. अब मई और जून में अयोध्या में भीषण गर्मी पड़ रही है. यहां तापमान लगातार 42 डिग्री से ऊपर चल रहा है. ऐसे में प्रभु को हर दिन जलाभिषेक के बाद सूती वस्त्र पहनाएं जा रहे हैं. इसके साथ ही सुबह शाम लस्सी का भोग लगाया जा रहा है. भोग में मौसमी और रसीले फल शामल किए जा रहे हैं. पहले प्रभु को खीर पूड़ी का भोग लगाया जाता था.

चल रहा है नौतपा

गर्मी में मौसम में नौ दिन धरती सबसे ज्यादा तपती है और इसे नौतपा कहते हैं. 25 से शुरू हुआ नौतपा 2 जून तक जारी रहेगा. पंचांग के अनुसार सूर्य के रोहिणी नक्षत्र मे प्रवेश करने पर नौतपा शुरू होता है. मान्यता है कि इन नौ दिनों में अगर बारिश नहीं होती है, तो उस वर्ष अच्छी बारिश होती है लेकिन नौतपा के दौरान बारिश होने से अच्छी बारिश नहीं होने के संकेत मिलते हैं.

Advertisement

भक्तों को ओआरएस दिया गया

इतनी गर्मी के बावजूद अयोध्या पहुंचने वाले भक्तों की संख्या में कमी नहीं आई है. श्रद्धालुओं को भीषण गर्मी से बचाने के लिए अयोध्या की पुलिस ओआरएस का घोल, छाछ, सत्तु का शरबत बांट रही है. प्रशासन की ओर से बच्चों और बुजुर्गों को खाली पेट नहीं रहने और अपने साथ पानी रखने की सलाह दी गई है. 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)  

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
India की शानदार जीत के बाद Rohit Sharma ने अपने अंदाज़ में कही ये बात
Topics mentioned in this article