अपरा एकादशी पर गृह क्लेश खत्म करना है तो घर में लगा लीजिए ये पौधा, परिवार में बढ़ेगा प्यार

Banana tree puja vidhi : अपरा एकादशी पर घर में सुख-शांति बनाए रखने के लिए अपरा एकादशी के दिन घर में केले का पौधा लगाने की बात शास्त्रों में कही गई है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
कहा जाता है कि अपरा एकादशी के दिन जातक को घर में केले का पौधा लगाना चाहिए.

Apara ekadashi 2024 : हिंदू पंचांग में एकादशी को सभी तिथियों में श्रेष्ठ माना गया है. साल की 24 एकादशियों पर भगवान विष्णु की पूजा और व्रत किया जाता है. ज्येष्ठ माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की एकादशी को अपरा एकादशी का नाम दिया गया है. इस साल यानी 2024 में अपरा एकादशी 2 जून यानी की आज है. अपरा एकादशी पर जातक भगवान विष्णु की पूजा करते हैं और घर में सुख-शांति और खुशहाली की मनोकामना करते हैं. शास्त्रों में कहा गया है कि इस एकादशी के दिन एक खास पौधा घर में लगाने से गृह क्लेश समाप्त हो जाते हैं, तो चलिए हैं कौन सा है वो पौधा. 

Advertisement

Apara ekadashi 2024 : आज है अपरा एकादशी, नोट कर लें पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

अपरा एकादशी पर घर में लगाएं ये पौधा - Plant banana on Apara Ekadashi 

कहा जाता है कि अपरा एकादशी के दिन जातक को घर में केले का पौधा लगाना चाहिए. जो लोग घर परिवार में कलह और क्लेश से परेशान हैं, परिवार के लोगों की आपस में बनती नहीं है, हर बात पर लड़ाई-झगड़ा होता है, छोटे बड़ों की बात नहीं मानते, ऐसे घर की तरक्की नहीं हो पाती है. ऐसे घर में कभी भी धन का आगमन नहीं होता है. ऐसे में जातक को इस समस्या को दूर करने के लिए अपरा एकादशी के दिन घर में केले का पौधा लगाने की सलाह दी जाती है. इसे घर में लगाने से घर में सुख शांति बनी रहती है और अशुभ ग्रह परिवार पर अपना असर नहीं डाल पाते. केले के पौधे को तुलसी के पौधे के बगल में लगाना चाहिए.


केले के पौधे में है मां लक्ष्मी का वास - Banana plant significance

कहा जाता है कि केले का पौधा भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है क्योंकि इसमें मां लक्ष्मी का वास होता है. केले के पौधे के बिना भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है. इसके अलावा हर शुभ और मांगलिक कार्यक्रम में भी केले का बहुत शुभ माना जाता है. इसलिए अपरा एकादशी के दिन इस पौधे को घर में लगाना चाहिए.

Advertisement

इस दिन जातक को भगवान विष्णु की पूजा में इस पौधे को शामिल करना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान श्रीहरि का भी आशीर्वाद आपके परिवार पर बना रहेगा. इससे घर में सुख शांति बनी रहेगी और परिवार के लोग आपस में प्यार से रहेंगे. घर में बीमारियों का खात्मा होगा और परिवार में लोगों को आय के नए स्रोत मिलेंगे. कहते हैं कि जिन घरों में विवाह योग्य बच्चों के विवाह नहीं हो रहे हैं, उस घर में गुरुवार के दिन केले का पौधा लगाने पर विवाह के योग जल्दी बनते हैं.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Featured Video Of The Day
Donald Trump और Joe Biden के बीच 90 Minute की बहस, कौन मारेगा बाज़ी? Presidential Election | America
Topics mentioned in this article