विज्ञापन

कनाडा ने इंटरनेशनल स्टूडेंट के लिए कड़े किए नियम, वीजा में की 35 फीसदी की कटौती, भारतीय छात्रों पर पड़ेगा असर 

Canada Cuts Student Visas: कनाडा भारतीय छात्रों के लिए पसंदीदा जगहों में से एक है, जहां वे पढ़ाई और जॉब के लिए जाना चाहते हैं. लेकिन प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के वीजा में 35% की कटौती का ऐलान किया है, जिसका असर भारतीय छात्रों पर पड़ेगा. 

कनाडा ने इंटरनेशनल स्टूडेंट के लिए कड़े किए नियम, वीजा में की 35 फीसदी की कटौती, भारतीय छात्रों पर पड़ेगा असर 
कनाडा ने इंटरनेशनल स्टूडेंट के लिए कड़े किए नियम, वीजा में की 35 फीसदी की कटौती
नई दिल्ली:

Canada Cuts Student Visas by 35%: कनाडा सरकार ने स्टडी परमिट (study permits) की संख्या में कटौती करने का ऐलान किया है. कनाडा ने अस्थायी निवासियों (Temporary Residents) की संख्या कम करने के लिए विदेशी छात्रों ( foreign students) को दिए जाने वाले स्टडी परमिट (study permits) की संख्या में कटौती करने के साथ विदेशी कर्मचारी नियमों (foreign worker rules) को भी कड़ा करने का ऐलान किया है. कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इसकी घोषणा की है. प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक्स पर पोस्ट किया, "हम इस साल 35% कम अंतरराष्ट्रीय छात्र परमिट दे रहे हैं. और अगले साल, यह संख्या 10% और कम हो जाएगी." उन्होंने कहा, "इमिग्रेशन हमारी अर्थव्यवस्था के लिए एक लाभ है - लेकिन जब बुरे लोग सिस्टम का दुरुपयोग करते हैं और छात्रों का फायदा उठाते हैं, तो हम उन पर कार्रवाई करते हैं."

विदेश से मेडिकल की पढ़ाई करके आने वाले छात्रों के लिए FMGE 2024 परीक्षा 6 जुलाई को, पास होने के लिए इतने अंक जरूरी

इमिग्रेशन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, कनाडा ने 2023 में 5,09,390 और 2024 के पहले सात महीनों में 1,75,920 को मंजूरी दी और नए कदम से 2025 में जारी किए गए इंटरनेशनल स्टडी परमिटों की संख्या घटकर 4,37,000 रह जाएगी. ये बदलाव कुछ छात्रों और अस्थायी विदेशी कर्मचारियों ( temporary foreign workers) के स्पाउस (spouses) के लिए वर्क परमिट पात्रता ( work permit) को भी सीमित कर देंगे.

कनाडा ने यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब प्रधानमंत्री ट्रूडो की लिबरल सरकार, अगले साल संघीय चुनावों से पहले जनमत सर्वेक्षणों में पीछे चल रही है, जो अंतरराष्ट्रीय छात्रों और विदेशी कर्मचारियों सहित अस्थायी निवासियों की संख्या को कम करना चाहती है. इस साल जनवरी में, कनाडा ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों पर दो साल की सीमा भी लगाई थी. 

2024 की दूसरी तिमाही में 2.8 मिलियन

स्टैटिस्टिक्स कनाडा के अनुसार, इमिग्रेशन संख्या में सबसे बड़ी उछाल अस्थायी निवासियों, विशेष रूप से छात्रों और श्रमिकों से आती है, जिनकी संख्या 2022 की दूसरी तिमाही में 1.4 मिलियन से बढ़कर 2024 की दूसरी तिमाही में 2.8 मिलियन हो गई है. कनाडा ने पहले ही अस्थायी निवासियों की संख्या को कुल जनसंख्या के 5% तक कम करने का संकल्प लिया है, जो अप्रैल में 6.8% थी.

JNVST Class 6 Admission 2025: जवाहर नवोदय विद्यालय की कक्षा छठी में दाखिले के लिए जल्द करें अप्लाई, 16 सितंबर है लास्ट डेट, Direct Link 

प्रवासियों को दोषी ठहराया

कनाडा में किफायती आवास की कमी और जीवन-यापन की बढ़ती लागत सहित सामाजिक समस्याओं के लिए प्रवासियों को दोषी ठहराया गया है. 

भारतीय छात्रों पर पड़ेगा असर

कनाडा भारतीय छात्रों के लिए पसंदीदा जगहों में से एक है. पिछले महीने जारी किए गए भारतीय सरकार के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 13.35 लाख भारतीय छात्र विदेश में पढ़ रहे हैं, जिनमें से लगभग 4.27 लाख कनाडा में हैं.  साल 2013 से 2022 के बीच, कनाडा में पढ़ाई करने के लिए जाने वाले भारतीय छात्रों की संख्या में 260 प्रतिशत की भारी वृद्धि देखी गई है.  इस साल की शुरुआत में रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा में लगभग 40 प्रतिशत विदेशी छात्र भारत से थे. कनाडा सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय छात्र परमिट में कटौती करने के कदम से अब भारतीय छात्रों को अमेरिका, यूके या ऑस्ट्रेलिया जैसे अन्य विकल्प चुनने पड़ेंगे.

IIT जोधपुर ने लॉन्च किया AI डिग्री कोर्स, बिना JEE स्कोर मिलेगा दाखिला

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PM के जन्मदिन पर विशेष : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कितना जानते हैं आप...?
कनाडा ने इंटरनेशनल स्टूडेंट के लिए कड़े किए नियम, वीजा में की 35 फीसदी की कटौती, भारतीय छात्रों पर पड़ेगा असर 
Telangana TOSS 2024: तेलंगाना टीओएसएस एसएससी, इंटर अक्टूबर 2024 परीक्षा शेड्यूल जारी, 3 अक्टूबर से परीक्षा शुरू 
Next Article
Telangana TOSS 2024: तेलंगाना टीओएसएस एसएससी, इंटर अक्टूबर 2024 परीक्षा शेड्यूल जारी, 3 अक्टूबर से परीक्षा शुरू 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com