DERC ने बिजली की दरें बढ़ाने की दी इजाजत, दिल्ली सरकार ने कहा - उपभोक्ताओं पर नहीं होगा असर

दिल्ली सरकार ने कहा कि हर तिमाही समीक्षा में पावर परचेज एग्रीमेंट के तहत कीमतों में मामूली उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. 

Advertisement
Read Time: 5 mins
दिल्ली में बिजली की दरें बढ़ाने को मिली मंजूरी (प्रतीकात्म चित्र)
नई दिल्ली:

DERC ने राजधानी में बिजली की दरों में इजाफे को अपनी मंजूरी दे दी है. DERC ने दिल्ली में BSES, BYPL और NDPL को पावर परचेज एग्रीमेंट पर दर बढ़ाने की इजाजत दी है. मिल रही जानकारी के अनुसार मंजूरी मिलने के बाद कंपनियां अपनी दरों में BYPL 9.42 फीसदी, BRPL 6.39 फीसदी और NDPL2 फीसदी, की बढ़ोतरी कर सकेंगे. 

हालांकि, DERC द्वारा दी गई मंजूरी पर केजरीवाल सरकार का कहना है कि इसका उपभोक्ताओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा. दिल्ली सरकार का कहना है कि इसका उपभोक्ताओं पर सीधा असर नहीं पड़ेगा. पावर परचेज एग्रीमेंट के तहत बिजली की कीमतें घटती बढ़ती रहती हैं. ठंडी में बिजली सस्ती हो जाती है, जबकि गर्मियों में कीमत थोड़ी बढ़ जाती हैं. हर तिमाही समीक्षा में पावर परचेज एग्रीमेंट के तहत कीमतों में मामूली उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. 

बता दें कि दिल्ली में बिजली की दरों का निर्धारण कोयले और गैस की कीमतों के अनुसार भी होता है. अगर कोयले और गैस की कीमत में बढ़ोतरी होती है तो बिजली की दरों में इजाफे का सोचा जा जाता है. हर तिमाही में समीक्षा के दौरान कीमतें घटाई और बढ़ाई जाती हैं.

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: ‘जितना सफर, उतना ही टोल', NDTV इंफ्राशक्ति अवॉर्ड्स में बोले Nitin Gadkari
Topics mentioned in this article