दिल्ली पुलिस का 'किलर मांझे' के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन, 12143 रोल बरामद, 4 आरोपी गिरफ्तार

पूरे देश में चाइनीज मांझा पर प्रतिबंध लगा हुआ है, बावजूद इसके यह देशभर में चोरी-छिपे बिक रहा है. ये माझा इतना खतरनाक है कि इससे जीव-जंतु, पक्षी और इंसानों की जान चली जाती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने चाइनीज मांझे के खिलाफ एक बड़ा ऑपरेशन चलाया और दिल्ली के अलग अलग इलाकों में छापेमारी कर इस किलर मांझे की कुल 12143 रोल बरामद किए हैं.ये रिकॉर्ड रिकवरी है.इस मामले में 4 आरोपी गिरफ्तार किए है. हर साल चाइनीज मांझे की चपेट में आकर कई लोगों की मौत हो जाती है.

क्या कहा दिल्ली पुलिस ने

क्राइम क्राइम की स्पेशल सीपी शालिनी सिंह के मुताबिक उनकी टीम ने रोहिणी के सेक्टर 7 के एक गोदाम में छापा मारा वहां से चाइनीज मांझे के 11820 रोल बरामद किए गए और इस मामले में दुकानदार प्रेमचंद को गिरफ्तार कर लिया गया,दुकानदार से पूछताछ के बाद एक और अदनान पकड़ा गया उसके पास से 23 रोल बरामद हुए

इसी तरह एक दूसरे ऑपरेशन में दरियायगंज इलाके में छापेमारी कर मोहम्मद अकीब को पकड़ा गया और उसके पास से 240 रोल बरामद हुए.


इसी तरह एक और ऑपरेशन में छापेमारी आरोपी असजद को पकड़ा गया और उसके पास से 60 रोल बरामद हुए

Advertisement

कितना खतरनाक है चाइनीज माझा?

पूरे देश में चाइनीज मांझा पर प्रतिबंध लगा हुआ है, बावजूद इसके यह देशभर में चोरी-छिपे बिक रहा है. ये माझा इतना खतरनाक है कि इससे जीव-जंतु, पक्षी और इंसानों की जान चली जाती है. जानकारी के मुताबिक, चीनी मांझे में 5 तरह के केमिकल और कई धातुओं का प्रयोग होता है. चाइनीज मांझे को नायलॉन के धागे में मैटेलिक पाउडर मिलाकर बनाया जाता है. नायलॉन के धागे पर कांच और लोहे को पीस कर नायलॉन के धागे पर पॉलिश (धार) लगाई जाती है. पतंग को काटने के लिए इसे खतरनाक बनाया जाता है. कई बार लोग इसमें मेटल भी इस्तेमाल करते हैं, जिससे करंट लगने की संभावना बनी रहती है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Elections: Srinagar में PM Modi की जनसभा, कहा- बर्बादी के लिए तीन खानदान जिम्मेदार
Topics mentioned in this article